अंजीर के फायदे है अनेकों, इन रोगों से मिलेगा छुटकारा

0
260
अंजीर के फायदे
अंजीर के फायदे

अंजीर के फायदे: आयुर्वेद की भाषा में अंजीर (Anjeer) को गुणों की खान माना गया है. यह एक प्रकार का फल है जोकि खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतने ही अधिक इसके फायदे होते हैं. इस लेख में हम आपको अंजीर के फायदे एवं गुण बताने जा रहे हैं. अंजीर को अंग्रेजी में फिग्स के नाम से जाना जाता है. इसका फल बेशक पूरा साल नहीं मिलता लेकिन सूखे मेवे के रूप में यह साल के बारह महीने उपलब्ध रहता है. अंजीर के फायदे इतने चमत्कारी हैं कि यह आपके स्वास्थ्य संबंधी कईं रोगों को हमेशा के लिए नष्ट कर सकता है. अंजीर के गुणों के चलते इसे स्वास्थ्यवर्धक माना गया है.

अंजीर (Anjeer) के सेवन से पाचन प्रणाली सही रहती है और सर्दी, खांसी, जुकाम आदि जैसे रोग दूर हो जाते हैं. अंजीर के फायदे बताने से पहले आपको बता दें कि इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन, सेल्ल्योज़, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन A, विटामिन B1, विटामिन B2, कैल्शियम, मैगनीस, फाइबर, फोस्फोरस, आयरन, क्लोरिन, सोडियम और पोटाशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जोकि शरीर में कोलेस्ट्रोल और गुलोकोज़ की मात्रा पर नियंत्रण रख कर डायबिटीज़ और हार्ट अटैक जैसे रोगों से बचाते हैं.

अंजीर के गुण

अंजीर (Anjeer) स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक फल है जोकि कमजोरी और खांसी का रामबाण इलाज करता है. अंजीर के फायदे और अंजीर के गुण निम्नलिखित हैं-

कब्ज़ से दिलाए राहत

यदि आपको कब्ज़ की समस्या है तो अंजीर के फायदे आपके लिए बहुमूल्य साबित हो सकते हैं. इसके लिए अंजीर के 3 से 4 पके हुए फल दूध में उबाल कर रात में सोने से पहले खाएं और फिर बचा हुआ दूध पी लें. इससे आपको कुछ ही समय में कब्ज़ से राहत महसूस होगी. इसके साथ ही यदि आप रात में सोने से पहले अंजीर (Anjeer) को पानी में भिगो कर रख दें और सुबह खाली पेट उस पानी का सेवन करें तो आपको कब्ज़ से छुटकारा मिल जाएगा.

वज़न को करें कम

अंजीर में प्रोटीन और फाइबर सबसे उच्च मात्रा में पाया जाता है साथ ही इसके फल में कैलोरी सबसे कम पाई जाती है. इसलिए अंजीर के फायदे आपका वज़न घटाने में मददगार साबित हो सकते हैं. शोध के अनुसार एक अंजीर के फल में 47 कैलोरी होती है और साथ ही इसमें 0.2gm फैट मौजूद होता है.

पाचनतंत्र की करें रक्षा

आज के समय में फ़ास्ट फ़ूड और तेज़ मसालेदार भोजन सबकी दिनचर्या का एक हिस्सा बन गया हैं. ऐसे में इन चीज़ों के सेवन से हमारे पाचन तंत्र पर गहरा असर पड़ता है. लेकिन अंजीर के फायदे आपके पेट और पाचन तंत्र के लिए सहायक साबित हो सकते हैं. ऐसे में आप यदि नियमित रूप से अंजीर के फल का सेवन करेंगे तो आप पेट संबंधित रोगों से दूर हो सकते हैं.

कमजोरी करें दूर

कमजोरी दूर करने के लिए और शरीर की ताकत बढाने के लिए बहुत से विशेषज्ञ अंजीर (Anjeer) खाने की सलाह देते हैं. सूखे अंजीर के फायदे हासिल करने के लिए आप इसे गर्म पानी में उबाल लें और इसमें दानेदार शक्कर, पिसी इलायची, केसर, चिरौंजी, पिस्ता और बादाम एक समान मात्रा में मिला कर गाय के घी में 7 दिन तक पड़ा रहने दें. अब रोज़ सुबह 20 ग्राम का सेवन करें इससे आपकी एनेर्जी बढ़ेगी.

यह भी जानें:-गिलोय के औषधीय गुण

5 (100%) 4 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here