अलसी के औषधीय गुण है सेहत के लिए प्रभावी, इन रोगों को करती है ठीक

0
561
अलसी के औषधीय गुण
अलसी के औषधीय गुण

अलसी को अंग्रेजी में फ्लेक्स सीड्स के नाम से जाना जाता है. यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो हर रूप में सेहत के लिए रामबाण साबित होता है. अलसी के औषधीय गुण और लाभों के चलते आयुर्वेद में अलसी को रोगनिरोधक माना गया है. मामूली से दिखने वाले अलसी के बीज कईं बिमारियों से शरीर को छुटकारा दिलवाते हैं. अलसी का पौधा, बीज और पाउडर तीनो रूपों में अलसी शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक है. इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए अधिकतर लोग अलसी को सर्दियों में खाना पसंद करते हैं. अलसी के औषधीय गुण हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत करते हैं और हमे पेट से जुडी समस्याओं से राहत दिलवाते हैं.

अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड सबसे अधिक पाया जाता है यह हमारे पाचन तंत्र को दरुस्त रखता है और भोजन जल्दी पचाने में मदद करता है. इसके इलावा अलसी के औषधीय गुण पेट साफ़ करने के काम आते हैं. इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फोस्फोरस, आयरन हमारी हड्डियों को मजबूत करते हैं और जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं.

अलसी के औषधीय गुण

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको अलसी के औषधीय गुण और लाभों से रू-ब-रू करवाने जा रहे हैं. लेकिन इससे पहले आपको बता दें कि आयुर्वेद ग्रंथ में अलसी को मधुर, बल कारक, मंद सुगंधयुक्त, पित्त नाशक, पीठ दर्द और सूजन मिटाने वाली कहा गया है. अलसी के औषधीय गुण निम्नलिखित हैं-

कैंसर से सुरक्षा

अलसी के औषधीय गुण कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक हैं. अलसी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और पेट के कैंसर को दूर करने में मददगार साबित होते हैं. अलसी के बाज और अलसी का तेल दोनों ही कैंसर की वृद्धि को रोकने के काम आ सकता है.

सुंदर त्वचा के लिए उपयोगी

यदि आप सुंदर एवं चमकदार त्वचा हासिल करना चाहते हैं तो अलसी के औषधीय गुण आपके काम आ सकते हैं. अलसी के तेल में त्वचा के अनुकूल ऐसे कईं पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा के डेड सेल्स को खत्म करके उनकी जगह नए सेल्स का निर्माण करने के काम आते हैं. यदि आपको त्वचा की जलन, ऑयली या ड्राई स्किन, चकत्ते, सूजन और लालिमा है तो अलसी इनके लिए वरदान साबित हो सकती है और बदले में आपको बेदाग़ एवं गोरी त्वचा प्रदान कर सकती है.

वज़न को करे कम

यदि आप मोटापे अर्थात बढ़ रहे वज़न से तंग आ चुके हैं तो अलसी के औषधीय गुण आपके काम आ सकते हैं. दरअसल, अलसी में हाई फाइबर होता है जो आपको कम भोजन में अधिक संतुष्टि प्रदान करता है. इससे आपको भूख कम लगती है और खाया हुआ खाना भी ठीक से हजम हो जाता है. इससे आपकी पाचन प्रणाली दरुस्त रहती है और अधिक कैलोरी लेने से बचाव हो जाता है.

घाव भरने के लिए उपयोगी

अलसी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट घाव भरने में मददगार होते हैं. ऐसे में यदि आपको कोई चोट लग जाती है और उसके घाव जल्दी नहीं भर रहे तो अलसी के औषधीय गुण आपके काम आ सकते हैं. अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड खून जमने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं जिससे चोट लगने पर अधिक खून नहीं बहता.

यह भी पढ़ें: गिलोय के औषधीय गुण

5 (100%) 2 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here