आईएएस की तयारी कैसे करें- IAS ki Taiyari Kaise Kare

0
302
IAS ki taiyari kaise kare
IAS ki taiyari kaise kare

दुनिया में रहने वाले हर व्यक्ति का एक ना एक सपना अवश्य ही होता है. इनमें से कुछ सपने आसान होते हैं और पूरे किए जा सकते हैं तो वही कुछ सपने ऐसे भी होते हैं, जिन्हें सच कर दिखाना हर किसी के बस की बात नहीं होती. इन्ही में से आईएएस भी एक ऐसा ही सपने है जो लाखों युवा हर रोज़ देखते हैं. लेकिन बहुत कम लोग ही इस सपने को साकार करके देश के नाम अपनी जान लगा पाते हैं. आईएएस दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है जोकि UPSC अर्थात संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाती है. यदि “IAS ki Taiyari Kaise Kare” सवाल आपके मन भी कहीं ना घूम रहा है तो बता दें कि यह ख़ास लेख केवल आपके लिए है. इस लेख में हम आपको आईएएस की पढ़ाई करने के और आईएएस बनने के कुछ सरल टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप अपने इस सपने को पंख लगा सकते हैं.

आईएएस की परीक्षा कुल तीन भागों में विभाजित की गई है- प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, साक्षात्कार. इन सभी परीक्षाओं में जो व्यक्ति पास हो जाता है, उसका सिलेक्शन कर लिया जाता है और वह अपने देश की सेवा करने में कामयाब हो जाता है. IAS ki Taiyari Kaise Kare, यह एक ऐसा प्रश्न है, जिसे लगभग हर प्रतिभागी सोचता है. तो चलिए जानते हैं आखिर कैसे आईएएस की पढ़ाई की जा सकती है.

आईएएस की तैयारी कैसे करें- IAS ki Taiyari Kaise Kare

यदि आप आईएएस बनने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसका सिलेबस पता रहना चाहिए. क्यूंकि सही सिलेबस जान कर ही आप आगे की पढ़ाई का टाइम टेबल बना सकते हैं. बता दें कि आईएएस की तयारी के लिए आपको अपनी पढ़ाई का कम से कम एक वर्ष मेहनत और लग्न से इस परीक्षा के नाम करना होगा. आईएएस की तैयारी कैसे करें (IAS ki Taiyari Kaise Kare) चलिए जानते हैं-

आईएएस की परीक्षा के लिए समय

यदि आप IAS ki Taiyari Kaise Kare, के बारे में सोच रहे हैं तो बता दें कि किसी भी परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए आपको पहले उसकी पढ़ाई को अपना कीमती समय देना होगा. एक शोध के अनुसार पाया गया कि जो विधार्थी आईएएस की तैयारी में 2-3 वर्ष लगाते हैं, वह एक ना एक दिन अपनी मंजिल तक अवश्य ही पहुँच जाता है. आम तौर पर देखा जाए तो आईएएस की तैयारी के लिए कम से कम एक वर्ष और अधिक से अधिक तीन वर्ष का समय माना गया है.

विषयों का सही चयन

आईएएस की तैयारी करने के लिए सब्जेक्ट्स अर्थात विषयों का चयन बेहद आवश्यक है. आईएएस की तैयारी करने के लिए (IAS ki Taiyari Kaise Kare) आप उस अपने पसंदीदा सब्जेक्ट पर ध्यान दें ताकि जब भी आप आईएएस का फॉर्म भरें तो अपना पसंदीदा पोस्ट अप्लाई कर सकें. इससे आपको फायदा यह होगा कि, ऐसा करने से आपकी उस ख़ास विषय में पकड़ मजबूत रहेगी और आप उस विषय पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित कर पाएंगे.

पाठ्क्रम का अध्धयन

पाठ्क्रम का अध्धयन हर परीक्षा का मूल अर्थात बेस होता है. ऐसे में यदि आप IAS ki Taiyari Kaise Kare, के बारे में सोच रहे हैं तो बता दें कि इसके लिए आपको इन विषयों पर अपना ध्यान लगाना पड़ेगा- इतिहास, सामान्य ज्ञान, भूगोल, जीवविज्ञान, हिन्दी, गणित, भौतिकी, रसायन, अर्थशास्त्र, राजीनीतिशास्त्र, समाजशास्त्र. इन विषयों को यदि आप अच्छे से समझ पाएंगे तभी आप परीक्षा में सवालों का सही जवाब दे कर सेलेक्ट हो पाएंगे. इसके लिए आपकी किताबों का चयन भी आवश्यक है. यदि आप आईएएस बनना चाहते हैं तो NCERT की पुस्तकें आपके काम आ सकती हैं.

यह भी पढ़ें : Padhai Karne ka Tarika

5 (100%) 3 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here