आर्मी में भरती के लिए अब युवाओं को देना होगा शपतपत्र

0
941
आर्मी

अगर आप भी आर्मी में शामिल होना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है. आर्मी में भरती के समय युवाओं को देना होगा शपतपत्र कि “मैं कुँवारा हूँ”. जी हाँ आपने बिल्कुल सही पढ़ा. प्राप्त जानकारी के अनुसार आर्मी में धोखाधड़ी को रोकने के लिए नियमों कुछ बदलाव किए जा रहे हैं. अब 21 साल तक के सभी आवेदकों को कुंवारेवपन का प्रमाणपत्र देना होगा. आर्मी मुख्यालय का मानना है कि इस से धोखाधड़ी पर रोक लगेगी.

पिछले कुछ समय से भरती में धोखाधड़ी की शिकायतें आने पर नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं. पहले नियम के अनुसार 21 साल से कम युवाओं को भरती कर लिया जाता था. इसके बाद ट्रैनिंग के बाद ऐसे युवको के गहाल या मृत्यु हो जाने पर उनकी पत्नियाँ मूवाजे के लए सेना पर दावा थोक देती थी, जबकि 21 साल से पहले शादी को मान्यता प्राप्त नही है. इस कारण सेना के सामने मुश्किलें आ जाती थी. परन्तु अब इस नियम को बदला जा रह है.

कान में मैल मिलने पर भी अनफिट

आर्मी-भरती

भरती के दौरान युवाओं के कान में मैल या कान के बाल बड़े होने पर भी अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा. भरती मुख्यालय ने इस से संबंधित मेडिकल जाँच में भी फैयरबदल किया है. पहले नियम के अनुसार ऐसे अभियर्थीयों को 21 से 42 दिन का समय दिया जाता था. परन्तु अब ऐसा नही होगा. उन्हे मौके पर ही अनफिट करार कर दिया जाएगा.

आर्मी में लिपिक के लिए अब चाहिए 12वीं में फर्स्ट डिवीजन

सेना भरती

आर्मी में लिपिक पद की भरती के लिए अब शैशणिक योग्यता में भी फैयरबदल किया गया है. अब अभियर्थी को 12वीं में 60 फीसदी तक अंक लाना अनिवार्य होगा. पहले 12वीं पास करने से कम चल जाता था. इसके अतिरिक्त गणित और अँग्रेज़ी में 50 अंक होने भी ज़रूरी हैं. अब सभी अभियर्थीयों को आधार कार्ड देना भी अनिवार्य होगा.

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here