किशमिश खाने के फायदे हैं अनेक, इन गंभीर रोगों से मिलेगी राहत

0
91
किशमिश के फायदे
किशमिश के फायदे

किशमिश के फायदे: ड्राई फ्रूट में किशमिश को सबसे अधिक पसंद किया जाता है. अंगूरों को सुखा कर किशमिश तैयार की जाती है. यह खाने में जितनी मीठी और लज़ीज़ होती है, उतने ही अधिक इसमें गुण मौजूद होते हैं. किशमिश के फायदे (kismis ke fayde) सेहत के लिए रामबाण साबित हुए हैं. इसकी तासीर गर्म होई है इसलिए अधिकतर लोग सर्दियों में किशमिश का सेवन करते हैं. खीर, मिठाई और अन्य व्यंजनों में स्वाद का तड़का लगाने के लिए उनमे किशमिश मिलायी जाती है. आयुर्वेद ग्रंथ में किशमिश को स्वास्थवर्धक अर्थात हेल्थी बताया गया है. इसे खाने के ढेरों फायदे हैं. इस लेख में हम आपको किशमिश के फायदे व लाभ बताने जा रहे हैं, जिनसे शायद आप पहले से वाकिफ नहीं होंगे.
किशमिश के फायदे (kismis ke fayde) बताने से पहले आपको बता दें कि इनमे आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. किशमिश के फायदे दुगुने करने के लिए इसे भिगो कर खाना बेहद उपयोगी माना गया है. रात में 8-10 किशमिश को एक गिलास पानी में मिला कर रख दें और सुबह खली पेट उस पानी का सेवन कर लें इससे आपको कईं तरह के लाभ प्राप्त होंगे.

किशमिश के फायदे – Kismis Ke Fayde

किशमिश में प्राकृतिक शुगर प्रचुर मात्रा में पाई जाती है इसलिए इसे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना गया है. यह सुनहरे, हरे और काले रंग में मिलती है. किशमिश के फायदे (kismis ke fayde) व लाभों की लिस्ट निम्नलिखित है –

इम्युनिटी बढ़ाने में उपयोगी

किशमिश के फायदे (kismis ke fayde) हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने में लाभदायक साबित होते हैं. इसमें ऐसे कईं पौषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए जरूरी है और इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करते हैं. साथ ही किशमिश के नियमित रूप से सेवन करने से शरीर को बैक्टीरिया और इन्फेक्शन जैसे संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है.

खून की कमी करे दूर

किशमिश में आयरन की मात्रा काफी उच्च होती है. यह आयरन खून की कमी को दूर करने के लिए वरदान साबित होता है. ऐसे में यदि आपको एनीमिया जैसे रोग हैं तो किशमिश के फायदे (kismis ke fayde) आपके काम आ सकते हैं. खून के निर्माण के लिए आवश्यक विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की आवश्यकता होती है ऐसे में किशमिश में यह दोनों तत्व भारी मात्रा में पाए जाते हैं जिसके सेवन से शरीर में खून की मात्रा पर्याप्त बनी रहती है.

हृदय की मजबूती के लिए

डॉक्टर्स के अनुसार किशमिश के फायदे (kismis ke fayde) खून को साफ़ रखने, जिगर को बढ़ावा देने, पाचन तंत्र को मजबूत रखने और हृदय रोगों से बचाने के लिए उपयोगी साबित होते हैं. इसके लिए किशमिश का पानी पीना बेहद लाभकारी माना गया है. किशमिश का पानी तैयार करने के लिए 2 कप पानी में 150 ग्राम किशमिश मिला कर उबाल लें और इसे सुबह खाली पेट पी लें.

मुंह की बदबू को करे दूर

किशमिश के फायदे (kismis ke fayde) मुंह व सांस की बदबू को दूर करने के काम आ सकते हैं. दरअसल, किशमिश में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ कर मुंह से आने वाली बदबू को दूर करते हैं.
यह भी पढ़ें: अलसी के औषधीय गुण

5 (100%) 7 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here