केरल दर्शनीय स्थल में ये 5 जगहें हैं सबसे बेहतरीन, देखिए शानदार तसवीरें

0
1174
केरल दर्शनीय स्थल

यदि आप कहीं घूमने का विचार बना रहे हैं या फिर अपनी छुट्टियाँ किसी अच्छी जगह पर बिताना चाहते हैं तो केरल दर्शनीय स्थल आपके लिए सबसे उत्तम चयन साबित हो सकता है. सालों से केरल एक बेहतर पर्यटक स्थल बना रहा है. यहाँ ऐसी कईं सुंदर और हरी भरी जगहें हैं जो आपको अपनी ओर आकर्षित करेंगी और आपको अपना दीवाना बना लेंगी. बता दें कि केरल दर्शनीय स्थल खूबसूरत पहाड़ियों, बैकवाटर, समुद्री तटों और वन्यों से भरपूर स्थल है. यदि आप कुदरत प्रेमी है तो केरल के दर्शनीय स्थल आपके लिए घूमने लायक है. इस लेख में हम आपको केरल की कुछ ऐसी सुंदर जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ घूम कर आप अपनी यात्रा को हमेशा के लिए एक खूबसूरत यादगार बना सकते हैं.

केरल दर्शनीय स्थल का अलेप्पी


केरल दर्शनीय स्थल में अलेप्पी का नाम सबसे पहले आता है. यह स्थल हाउसबोट पर रहने और पानी के दौरे के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मशहूर है. यहाँ हर साल लाखो सैलानी घूमने आते हैं. इसकी सुंदरता को देखते हुए लार्ड कर्जन ने इसे”पूरब का वेनिस” कहा तह. समुद्र तट के पास बना अलेप्पी वर्षों से यात्रियों के लिए आकर्षण का एक केंद्र बना हुआ है.

केरल दर्शनीय स्थल का मुन्नार


केरल में कईं खूबसूरत जगहें हैं जिनमे से मुन्नार का नाम सब से ऊपर आता है. मुन्नार केरल दर्शनीय स्थल का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहाँ गर्मियों में हजारों लोग अपनी छुट्टियाँ बिताने के लिए आते हैं. यहाँ 80,000 मील तक पहाड़ियां और चाय के बाग फैले हुए हाँ जो इस जगह की सुंदरता को और भी बढ़ा देते हैं. यदि आप ट्रेकिंग या माउंटेन बाईकिंग के शौक़ीन हैं तो यह जगह आपके लिए सबसे बेस्ट जगह साबित हो सकती है.

केरल दर्शनीय स्थल का कोवलम


बीच भला किसी पसंद नहीं होते? यदि आप भी बीच पर घूमने के और वहां पर रिलैक्सिंग के शौक़ीन हैं तो केरल दर्शनीय स्थल का कोवलम आपके लिए सबसे बढिया घूमने लायक स्थल साबित हो सकता है. यहाँ आप सं बात, स्विमिंग. क्रुज़िंग आदि का भरपूर मजा ले सकते हैं. इसके इलावा यहाँ की आयुर्वेदिक बॉडी मसाज भी देश भर में जानी जाती है. शाम के समय यहाँ सं सेट देखने मजा अपना अलग ही लुत्फ़ है जिसे देखने के लिए कईं लोग आते हैं.

केरल दर्शनीय स्थल की आर्ट गैलरी


केरल दर्शनीय स्थल की श्री चित्रा अर्थ गैलरी कला प्रेमियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इस गैलरी में आपको चीन, जापान, तिब्बत और बाली से लाई गई खूबसूरत पेंटिंग्स का भंडार देख सकते हैं. इसके इलावा यहाँ रवि वर्मा, रियोरिक पेंटिंग्स, मुगल पेंटिंग्स और तंजावर स्कूल की पेंटिंग्स का नमूना भी देख सकते हैं.

केरल दर्शनीय स्थल का कोच्चि


कोच्चि को हम सभी”अरब सागर की रानी” के नाम से भी जानते हैं यह केरल अर्श्नीय स्थल का सबसे खूबसूरत राज्य है. इसके इलावा यह केरल की व्यापारिक राजधानी भी है. यहाँ आपको सुंदर और शाही किले, झीलें, ऐतेहासिक स्मारक और कईं ऊंची इमारतें देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें – लाल किला का रहस्य

5 (100%) 4 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here