गीर गाय की कीमत – पवित्र ही नहीं कीमती भी है यह गाय

0
3006
गीर गाय की कीमत

गीर गाय की कीमत, इनकी शारीरिक विशेषताएँ और गीर गाय कहा मिलेगी

वैसे तो संसार में कई तरह की गाय पाई जाती है पर आज हम बात कर रहें हैं, गीर गाय और गीर गाय की कीमत के बारे में. यह भारत देश की सबसे प्रसिद्ध गाय मानी जाती है. यह गीर गाय गुजरात राज्य के गीर वन क्षेत्र तथा महाराष्ट्र और राजस्थान के आस पास के जिलों में पाई जाती है. यह गाय अच्छी दूध उत्पादकता के लिए प्रसिद्ध है.

हमारे देश भारत में गाय को गौ माता कह कर पुकारा जाता है. कहा जाता है कि भारत में वैदिक काल से ही गाय का विशेष महत्व रहा है. आरंभ में आदान प्रदान एवं विनिमय के लिए गाय का उपयोग किया जाता था तथा मनुष्य समृद्धि की गणना गौसंख्या से की जाती थी. हिंदू लोग इनकी पूजा करतें हैं गाय को बहुत पवित्र माना जाता है और गौ हत्या माहापापों में माना जाता है. गाय एक बहुत ही मत्वपूर्ण पालतू जानवर है. यह सर्वत्र पाई जाती है. इनका दूध ही नहीं मूत्र भी बहुत लाभदायक होता है. जिससे किसी भी तरह की बीमारी से बचा जा सकता है.

आइए जानतें हैं गीर गाय की ख़ासियत और इनकी शारीरिक विशेषताओं के बारे में

आइए जानतें हैं गीर गाय की कीमत और इनकी शारीरिक विशेषताओं के बारे में

1. गीर गाय के शरीर का रंग सफेद, गहरे लाल रंग के धब्बे व चोकॉलेटी भूरे रंगों में या कभी कभी गहरे लाल रंग में पाया जाता है.
2. कान लंबे होते हैं और लटकते रहतें हैं. इनकी मुख्या विशेषता इनके माथे का आकर होता है. जो इन्हें तेज़ धूप से बचाता है.
3. ये मध्यम से लेकर बड़े आकर तक पाई जाती हैं. इनका औसत वज़न 385 किलो ग्राम और इनकी ऊंचाई 130 सेंटी मीटर होती है.
4. नर गीर का औसत वज़न 545 किलो ग्राम तथा ऊंचाई 135 सेंटी मीटर होती है. इनके शरीर की त्वचा बहुत ही ढीली व लचीली होती है. सींग पीछे की ओर मुड़े रहतें हैं.
5. यह गाय अपनी अच्छी रोग प्रतिरोधकता के लिए मानी जाती है.
6. यह अत्यधिक उपजाऊ नसल मानी जाती है. जो नियमित रूप से बछड़ा देती है. यह गाय सबसे पहले तीन साल की उमर में बछड़ा देती है.
7. इन गायों के थन अच्छी तरह विकसित होते हैं. यह गाय प्रतिदिन 12 लीटर से अधिक दूध देती है इसके दूध में 4.5 फीसदी वसा की मात्रा होती है.
8. इस गाय के एक स्तनपान में औसत दूध उत्पादन 1590 किलो ग्राम होता है.
9. यह पशु विभिन्न जलवायु के लिए अनुकूलित होते हैं.
10. इन गायों की आयु 12 से 15 साल होती है. और अपने पूरे जीवनकाल में यह 5 से 6 बछाड़ों को जन्म देते हैं.
11. भारत में अधिकतर लोग भेंस का दूध इस्तेमाल करने लगें हैं जिसकी वजह से यह गीर गाय की नसल विलुपत होने की कगार पर है.

पवित्र ही नहीं कीमती भी है यह गाय जानें गीर गाय की कीमत (Geer gaay ki kimat)

प्राचीन ग्रंथों में कहा जाता है कि गाय के मूत्र में सोना होता है. इस बात की पुष्टि हमारे वैज्ञानिकों ने भी की है. उन्होनें इस बात का प्रमाण निकाला है कि सच में गाय के मूत्र में सोना होता है. हमेशा से कहा जाता है कि गौमूत्र में न सिर्फ रोग विनाशक तत्व पाए जाते हैं बल्कि इसमें सोना भी पाया जाता है.

हाल ही में जूनागढ़ एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (जेएयू) के वैज्ञानिकों ने इस बात का पता लगाया कि गाय के मूत्र में सोने के कण पाए जातें है, और उन्होनें ये प्रयोग गीर गायों पर किया था. उन्होनें 400 गायों पर यह प्रयोग कर के देखा और उसके विश्लेषण के बाद पाया कि उसमें सोने के अंश हैं. गाय के एक लीटर मूत्र में 3 मिलीग्राम से लेकर 10 मिली ग्राम तक सोने के कण पाए गए, और ये सोना अयोनिक रूप में मिला था जोकि पानी में घुलनशील गोल्ड सॉल्ट है.

जेएयू के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रमुख डॉक्टर बीए गोलाकिया की टीम ने इस गाय के मूत्र के सैंपल्स का विश्लेषण करने के लिए गैस क्रोमैटोग्राफी-मास स्पेक्टोरमेट्री (जीसी-एमसी) विधि का प्रयोग किया था जिसमें उन्होंने पाया कि गाय के मूत्र में पाए जाने वाले सोने को निकाला जा सकता है और केमिकल प्रक्रिया से उसे ठोस भी बनाया जा सकता है.

गीर गाय की दिलचस्प बात

सबसे दिलचसब बात तो यह है कि उन्होंने यह प्रकिया दूसरे गायों बल्कि भैंसों, भेड़ों और बकरियों के मूत्र पर भी किया लेकिन सोना सिर्फ़ इसी गाय के मूत्र में ही मिला.

गीर गाय की ख़ासियत और गीर गाय की कीमत

यह गाय गुजरात के गीर के जंगलों में व सौराष्ट्र में पाई जाती हैं. इन्हें इनकी मज़बूत कद काठी और गायों की अन्य प्रजातियों में सबसे ज्यादा दूध देने के लिए जाना जाता है. इन गायों की माँग बहुत अधिक होने की वजह से इस गाय की औसत कीमत 60 हजार रुपये से शुरू होती है और कई लाखों तक पहुँच जाती है.

गीर गाय कहा मिलेगी और गीर गाय की कीमत

यह गाय दूध देने के एक चक्र के दौरान अधिकतम 5 हजार लीटर तक दूध दे सकती है, जो कि औसतन 2000 से 2500 लीटर तक होता है. यह गायें उस समय चर्चा में आई थीं जब गुजरात ने इन्हें मध्य प्रदेश को देने से मान कर दिया था. गीर गाय की यही सब ख़ासियत इसे अन्य गायों ही नहीं अन्य पशुओं से भी दिलचस्प बनाती है

5 (100%) 11 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here