चेहरे को दें चाँद-सी चमक, अपनाए यह घरेलू नुस्खे

0
1479
गोरे होने की क्रीम

गोरे होने की क्रीम: दुनिया में आख़िर ऐसी कौन-सी स्त्री होगी जो सुंदर चेहरा पाने की चाह ना रखती हो. यदि आपका रंग सॉफ हो तो आप में भरपूर आत्मविश्वास होता है. श्वेत रंग हमें कॉन्फिडेन्स प्रदान करता है. सुंदर चेहरा पाने की चाहत में ना जाने लड़कियाँ gore hone ki cream से लेकर सभी तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का प्रयोग करतीं हैं परंतु इन सब से उन्हें कुछ भी लाभ प्राप्त नहीं होता. आख़िर में ऐसी कईं लड़कियाँ हताश हो जातीं हैं, लेकिन अब आपको हताश होने की बिल्कुल ज़रूरत नहीं है. क्योंकि हम आपके लिए लाए हैं चेहरे को चाँद सा चमकाने के घरेलू उपाय. इन उपायों को प्रयोग में ला कर आप भी अपने चेहरे को सुंदर और गोरा कर पाएन्गि.बस आपने हमारे द्वारा बताए गये उपायों को अपनाना है और उन पर अमल करना है.

गोरे होने की क्रीम से कईं बेहतर हैं यह घरेलू उपाय :

1. प्रतिदिन टमाटर का प्रयोग करें. टमाटर का रस हमारी त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है, अतः टमाटर को काट कर उसे रोज़ अपने चेहरे पर मलें तथा मलने के बाद 15 मिनट तक छोड़ दें. 15 मिनट के बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें. चेहरा धोने के बाद किसी साफ सूती कपड़े से अपने चेहरे को सूखा लें.

2. नींबू का प्रयोग करें. नींबू प्राकृतिक ब्लीच की तरह कार्य करता है और चेहरे की रंगत को हल्का करने में भी काफ़ी सहायक होता है. नींबू को बीच से दो भागों में काट लें अब एक भाग पर हल्दी और चीनी डालें. अब इस नींबू को अपने चेहरे पर आराम से लगाएं. ऐसा २० मिनट तक लगातार करते रहें, ध्यान रहे की नींबू का रस आपकी आँखों में ना चला जाए. पूरी प्रक्रिया के ख़त्म होते ही अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. चेहरा धोने के बाद साफ सूती कपड़े से चेहरा साफ कर लें.

3. बेसन के लेप का प्रयोग. एक कटोरी में 3 चम्मच बेसन, 1 चम्मच चावल का आटा, 2 चम्मच कच्चा दूध, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच नींबू रस, और 1 चम्मच सरसों का तेल मिला कर पेस्ट तैयार कर लें.

अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. लेप के सूख जाने के बाद इसे बिना पानी की मदद के हाथ से ही आराम से रगड़ कर निकालें. जब पूरा लेप निकल जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इससे रंगत श्वेत होती है और चेहरे पर अद्भुत चमक आती है.

नोट: चेहरा धोते समय ठंडे पानी को ही प्रयोग में लाएं तथा दिन में 3-4 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए.

4.9 (97.85%) 93 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here