चूना खाने के फायदे

0
243
चूना खाने के फायदे
चूना खाने के फायदे

चूना एक ऐसा पदार्थ है, जिसे आम तौर पर पान पर लगा कर खाया जाता है. पान का स्वाद बिना चूने के अधूरा है. “चूना लगाना” भले ही बुरी आदत है लेकिन असल जिंदगी में चूना खाना और पान पर लगाना, दोनो ही फायदेमंद साबित होते हैं. आज के इस लेख में हम आपको चूना खाने के फायदे बताने जा रहे हैं, जिनसे शायद आप पहले से वाकिफ नहीं होंगे. पत्थरों के रूप में पाया जाने वाला चूना, पाउडर रूप में घरों में इस्तेमाल किया जाता है. यह शारीरक और मानसिक विकारों को दूर करने के लिए सक्षम माना गया है. आयुर्वेद ग्रंथ में चूने को अमृत कहा गया है. मामूली सा दिखने वाला चूना सेंकडों प्रकार की बिमारियों को ठीक करने के लिए उपयोगी है.
बता दें कि चूना कल्शियम का सबसे बढिया स्रोत है. इसलिए यदि इसका सेवन ठीक एवं सही तरीके से किया जाए तो इसके सेहत को अनेकों लाभ हो सकते हैं. कठिन से कठिन बिमारियों के लिए भी चूने का सेवन रामबाण साबित होता है. कठोर गुणों के कारण चूने का इस्तेमाल पिच्च्ली कईं सदियों से होता चला आ रहा है. चूना खाने के फायदे और लाभों के चलते आज के समय में इसकी मार्किट डिमांड काफी बढ़ चुकी है.

चूना खाने के फायदे

चूने को अंग्रेजी भाषा में लाइम पाउडर के नाम से जाना जात है जबकि इसका वैज्ञानिक नाम कैल्शियम कार्बोनेट है. चूना खाने के फायदे अनेकों हैं, इससे हड्डियों की कमजोरी, नपुंसकता, स्मृति आदि रोग ठीक किए जा सकते हैं. चूना खाने के फायदे निम्नलिखित हैं-

औरतों के लिए है रामबाण

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. राजीव दीक्षित जी के अनुसार चूना खाने के फायदे अनगिनत हैं. गर्भवती स्त्री के लिए चूने का सेवन किसी वरदान से कम नहीं है. दरअसल, गर्भावस्था के दौरान हर माँ को कैल्शियम की जरूरत होती है. ऐसे में चूने के सेवन से यह कमी पूरी की जा सकती है. इसके लिए आप अनार के एक कप रस में गेहूं के दाने के बराबर चूना मिला कर गर्भवती स्त्री को नौ माह तक पिलाएं.

कमर दर्द में कारगर

वैसे तो चूना खाने के फायदे ढेरों हैं लेकिन यह कमर दर्द, कन्धों के दर्द, घुटने केदर्द को मिटाने के लिए रामबाण आयुर्वेदिक औषधि माना गया है. रीढ़ की हड्डी के मनके हिल जाने पर असहनीय पीड़ा होती है. ऐसे में यदि मरीज़ को चूना खिलाया जाए तो उसे इस दर्द से निजात मिल जाता है. इसके लिए आप सुबह खाली पेट अनार के रस में चूना मिला कर पीएं.

पीरियड्स की समस्या में उपयोगी

पीरियड्स हर महिला और लड़की में होने वाली एक आम समस्या है. इसे हिंदी में माहावारी भी कहा जाता है. इन दिनों के दौरान हर महिला और लड़की को भारी दर्द और तनाव से गुजरना पड़ता है. ऐसे में उन्हें कैल्शियम की कमी हो जाती है. लेकिन चूना खाने के फायदे आपको इस समस्या से राहत दिलवा सकते हैं. गर्भवती माँ को चूना अनार में मिला कर पिलाने से शरीर की कमजोरी और कैल्शियम की कमी दोनों ही दूर हो जाते हैं.

नपुंसकता को करे दूर

पुरुषों में नपुंसकता की समस्या दिन प्रतिदिन बढती चली जा रही है. इसके पीछे का कारण उनकी बदलती हुई जीवनशैली और तनाव है. लेकिन चूना खाने के फायदे अपना कर पुरुष अब इस बिमारी से निजात हासिल कर सकते हैं. यह पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या को बढाता है. इसके लिए आप नियमित रूप से गन्ने के रस में एक चुटकी से कम चूना मिला कर पीएं.
यह भी पढ़े: शहद खाने के तरीके

5 (100%) 3 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here