नीम्बू पानी पीने के फायदे

0
368
नीम्बू पानी पीने के फायदे

दोस्तों नीम्बू एक ऐसा फ़ल है जिसमे भरपूर मात्रा में विटामिन C,सिट्रिक एसिड,मैग्नीशियम,कैल्शियम आदि पाए जाते हैं. नीम्बू पानी के फायदे क्या हैं आइये जानते हैं.

1. वज़न कम करने में नीम्बू पानी है सहायक:-

दोस्तों नीम्बू पानी तुरंत तो वज़न कम नहीं कर सकता लेकिन रोज़ाना इसे पीने से आपका मेटाबोलिज्म बढ़ता है जो आपके फैट्स को जल्दी बर्न करने की क्षमता रखता है. तो दोस्तों हर रोज़ सुबह-सुबह खाली पेट नीम्बू पानी का सेवन आपको वज़न घटाने में मदद कर सकता है.

2. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक:-

एक गिलास नीम्बू पानी में तीन लहसुन की फ़ाहें तथा शहद(स्वादानुसार) को पीने से आपका ब्लड प्रेशर बिलकुल नियंत्रित रहता है. यह उपाय लौ ब्लड प्रेशर वालों के लिए ज़्यादा सहायक है. इसे पीने से सख्त हुई रक्त वाहिकाएं(ब्लड वेसल्स) नरम हो जाती है जिससे रक्त आसानी से शरीर में दौड़ सकता है तथा ब्लड प्रेशर की समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

3. हृदयपात (हार्ट फेलियर) को रोकने में सहायक:-

दोस्तों नीम्बू पानी के फायदे में यह एक अहम् फायदा है. रोज़ सुबह खाली पेट नीम्बू पानी पीने से हृदयपात की सम्भावना बहुत कम हो जाती है. यह आपके ह्रदय को स्वस्थ रखने में बहुत सहायक उपाय है.

4. नीम्बू पानी से त्वचा में निखार:-

एक गिलास नीम्बू पानी का रोज़ सुबह सेवन करने से झुर्रियां और काले धब्बे ख़तम हो जाते हैं. इसकी वजह नीम्बू में पाए जाने वाला विटामिन C है जो हमारे शरीर को एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रदान करता है और हमारी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है.

5. मुँह की दुर्गन्ध से छुटकारा:-

मुँह से आने वाली दुर्गन्ध की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोज़ सुबह दांत साफ़ करने के बाद एक गिलास नीम्बू पानी पीना चाहिए|इससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देगा.

6. प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) को स्ट्रांग करने में नीम्बू पानी है फायदेमंद :-

नीम्बू में पाया जाने वाला विटामिन C हमारे इम्यून सिस्टम को ताकतवर बनाने में मदद करता है जिससे बदलते मौसम से होने वाली जुकाम जैसी दिक्कतों से राहत मिल जाती है.

7. हैंगओवर्स से राहत :-

दोस्तों के साथ पार्टी में अगर ज़्यादा पी ली हो और अगले दिन हैंगओवर महसूस हो रहा हो तो नीम्बू पानी का सेवन करे. यह आपको एनर्जी प्रदान करता है तथा काम करने की शक्ति देता है.

8. पी एच लेवल को संतुलित करता है:-

सोने से पहले नीम्बू पानी पीने से पी एच लेवल को संतुलित करने में सहायता मिलती है. यह एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने की सबसे सरल विधि है.

9. ऊर्जा प्रदान करने में सहायक:-

नीम्बू में पाए जाने वाले अवयव जैसे विटामिन C,विटामिन B,फॉस्फोरस आदि की वजह से यह ऊर्जा(एनर्जी ) प्रदान करने का काम करता हैं. रोज़ सुबह इसे पीने से आपका दिन तरोताज़ा गुज़रता है.

10. भूख पर काबू रखने में सहायक:-

नीम्बू पानी पीने से आपको हर समय आपका पेट भरा हुआ लगेगा जिससे बाहर की ख़राब और अन्हेल्थी चीज़े खाने से आप बचे रहेंगे जिन चीज़ों को खाकर आप बीमार पढ़ सकते हैं.

5 (100%) 6 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here