नेपाल दर्शनीय स्थल की ये 4 शानदार जगहें देख कर आप भी हो जाएंगे इनके दीवाने, देखें तस्वीरें

0
1606
नेपाल दर्शनीय स्थल
नेपाल दर्शनीय स्थल

नेपाल दर्शनीय स्थल: दुनिया में ऐसी कईं सुंदर जगहें हैं, जिन्हें देख कर ना केवल हम तरो-ताज़ा अनुभव् करते हैं बल्कि खुद को कुदरत के करीब मानते हैं. इन्ही में से नेपाल दर्शनीय स्थल भी एक है. यह अपने हरे भरे वनों, बर्फ से ढंकी चोटियों और विविध सांस्कृतिक परिदृश्य के कारण जाना जाता है. यदि आप अपने परिवार के साथ छुटियाँ बिताने का विचार बना रहे हैं तो नेपाल दर्शनीय स्थल आपके लिए सबसे उत्तम साबित हो सकता है. बता दें कि गर्मी के मौसम में जहाँ एक तरफ भारत में तेज़ धूप और अधिक तापमान हमे बेचैन करता है, वहीँ नेपाल दर्शनीय स्थल घूमने के लिए सबसे सही समय साबित होता है. आज हम आपको नेपाल के कुछ ऐसे पर्यटक स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहाँ घूम कर आप अपनी नेपाल देश की यात्रा को जीवन भर के लिए एक सुनहरी याद बना सकते हैं.

नेपाल दर्शनीय स्थल – लुंबिनी

नेपाल दर्शनीय स्थल में लुंबिनी सबसे अधिक प्रचलित पर्यटक स्थल माना जाता है. दरअसल यह भारत और नेपाल की सीमा पर बसा एक गाँव है जिसे सब लोग लुंबिनी नाम से जानते हैं. लुंबिनी गांव को सम्राट अशोक के स्मारक स्तंभ के लिए जाना जाता है. इसके इलावा बौध धर्म का यह प्रमुख स्थल है. मान्यता है कि इसी जगह गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था. यहीं पर गौतम बुद्ध की माँ माया देवी के नाम पर एक मंदिर है जहाँ उनकी मूर्ति भी स्थापित है.

नेपाल दर्शनीय स्थल – पशुपतिनाथ

नेपाल दर्शनीय स्थल में पशुपतिनाथ एक प्रसिद्ध मंदिर है. यह मंदिर बागपति नदी के किनारे मौजूद है जिसे यूनेस्को विश्व सांस्कृतिक विरासत स्थल की सूची में शामिल किया गया है. इस स्थल को हिन्दुओं का प्रमुख स्थल माना जाता है. इसी स्थल पर हिंदू धर्म के 8 प्रमुख स्थलों में से पशुपतिनाथ मंदिर स्थित है. यहाँ हर साल लाखों लोग पशुपतिनाथ के दर्शन करने आते हैं. यहाँ गैर-हिन्दुओं का आना मना है इसलिए वह इसे नदी के दुसरे किनारे से ही देख सकते हैं. यह स्थल अपनी सुन्दरता के लिए देश भर में मशहूर है. यहाँ की शिल्प संरचना काफी लोकप्रिय है.

नेपाल दर्शनीय स्थल – काठमांडू शहर

काठमांडू शहर को नेपाल दर्शनीय स्थल की राजधानी के तौर पर जाना जाता है. यह हिमालय के पहाड़ों से चारों ओर से घिरा हुआ शहर है जोकि इसकी ख़ूबसूरती में चार चाँद लगाता है. शहर के बीचों बीच दरबार स्क्वायर है जहाँ नेपाली संस्कृति का डांस होता है. हालाँकि साल 2015 में आए भूकंप के कारण इस शहर को काफी नुकसान पहुंचा था लेकिन आज भी यह अपनी ख़ूबसूरती बरकरार रखे हुए है. इसलिए यदि आप नेपाल दर्शनीय स्थल घूमने जाए तो एक बार काठमांडू अवश्य जाएं.

नेपाल दर्शनीय स्थल – मुक्तिनाथ मंदिर

मुक्तिनाथ मंदिर नेपाल दर्शनीय स्थल का चौथा अहम दर्शनीय स्थल है जोकि अपनी ख़ूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर है. यह हिन्दुओं और बौद्धों दोनों के लिए ही एक पवित्र एवं धार्मिक स्थल है. पुराणों के अनुसार यह मंदिर सृष्टि की रचना से पहले का बना हुआ है. सदियों से यहाँ भगवान विष्णु की पूजा शालिग्राम के रूप में की जाती है. मुक्तिधाम मंदिर हिमालय में 3 हजार 700 मीटर से भी ज्यादा ऊंचाई पर मौजूद है.

यह भी पढ़ें: केरल दर्शनीय स्थल

4.8 (96.25%) 16 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here