पन्ना रत्न किसे पहनना चाहिए? जानिए क्या है इसके लाभ

0
266
पन्ना रत्न पहनने की विधि
पन्ना रत्न पहनने की विधि

पन्ना रत्न एक ऐसा रत्न है जिसे आज कल की स्त्रियां गहनों के रूप में पहनना बेहद पसंद करती हैं. पन्ना रत्न को अलग अलग भाषाओं में अलग अलग नामों से जाना जाता है जैसे कि फ़ारसी में इसे जमरन, संस्कृत में मरकत मणि और अंग्रेजी में एमराल्ड स्टोन कहा जाता है. यह दिखने में हरे रंग का होता है जोकि अंगूठी से लेकर नेकलेस तक में इस्तेमाल किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र में पन्ना रत्न को शुद्ध रत्न बताया गया है. इसे धारण करने से मनुष्य को अनेकों लाभ प्राप्त होते हैं. पन्ना रत्न किसे पहनना चाहिए, यह जानने से पहले आपको बता दें कि यह रत्न आम तौर पर दक्षिण नदी, हिमालय, रिरनार और सोम नदी में मिलता है.

इस लेख में हम आपको पन्ना रत्न किसे पहनना चाहिए और क्यूँ पहनना चाहिए, इसकी धारण विधि आदि बताएंगे. मगर इससे पहले आपको बता दें कि यह 5 मुख्यतः रंगो में मिलता है पानी के रंग का पन्ना रत्न, तोते के पंख के रंग का पन्ना रत्न, सरेस के फूल के रंग जैसा पन्ना रत्न, मोर के पंख सा पन्ना रत्न और हल्का सादूल फूल के जैसा पन्ना रत्न. हालाँकि यह काफी महंगा रत्न है लेकिन पहनने में यह काफी आरामदायक और नर्म अनुभव होता है.

पन्ना रत्न पहनने की विधि

हर रत्न को पहनने की एक ख़ास विधि होती है, ठीक उसी प्रकार से पन्ना रत्न पहनने की विधि भी शास्त्रों में दर्ज है. पन्ना रत्न को हर व्यक्ति पहन सकता है क्यूंकि इसे पहनने के शुभ लाभ हैं और इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है. लेकिन आप चाहे तो इस रत्न को धारण करने से पहले अपने ज्योतिषी से इसके बारे में सलाह ले सकते हैं. पन्ना देखा जाए तो बुध ग्रह का रत्न है इसलिए इसे बुधवार के दिन या फिर नक्षत्र, रेवती आदि में पहनना सबसे शुभ माना गया है. इसे सूर्यादय से लेकर 10 बजे तक आप धारण कर सकते हैं. पन्ना रत्न को हमेशा सोने के साथ शुभ समय में पहने इसके लिए आपका सोना कम से कम तीन कैरेट का हो तो बेहतर होगा.

पन्ना रत्न के फायदे

  • पन्ना रत्न बुध ग्रह का प्रतीक है इसलिए यह बुध की स्मरण शक्ति पर सबसे अधिक प्रभावशाली है. जिन लोगों की स्मरण शक्ति अर्थात यादाश्त कमजोर है, उन्हें पन्ना रत्न अवश्य पहनना चाहिए, इनसे उनकी स्मरण शक्ति में इजाफा देखने को मिलता है.
  • यदि आपको व्यापर में निरंतर घाटा मिल रहा है तो पन्ना रत्न पहनना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है.
  • यदि आप एक स्टूडेंट है और आपका पढ़ाई में मन नहीं लगता तो पन्ना रत्न आपके लिए अतियंत उपयोगी है. इसे धारण करने से आप पढ़ी हुई चीज़ें लंबे समय तक याद रख पाएंगे. इसका लॉकेट बनवाकर गले में पहनने से अधिक लाभ की प्राप्ति होगी.
  • यदि आपको आंख संबंधित रोग है तो पन्ना रत्न पानी में रख कर 10 मिनट बाद उस पानी से अपनी आँखें धो लें. इससे आपकी आँखें सदैव स्वस्थ रहेंगी.
  • यदि बुध धनेश होकर भाग्य भाव में हो तो पन्ना धारण करने से भाग्य पक्ष में वृद्धि होती है एंव धन की प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़ें : सुलेमानी हकीक रत्न

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here