पेट की अनचाही चर्बी को घटाने के आसान और घरेलू उपाय

0
1351
पेट की चर्बी कम करने के उपाय

आज हम आपको अपने इस लेख में patle hone ke upay बताएँगे. हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि वह हमेशा सुंदर काया का स्वामी बना रहे, किंतु आजकल के समय में सुंदर काया प्राप्त करना आसान बात नहीं है. बहुत से लोग सुंदर काया पाने के लिए योगा क्लासिस, जुम्बा डांस, जिम और ना जाने कितने प्रकार के उपाय करते हैं. परन्तु जिन लोगों के पास समय का आभाव होता है तो वह लोग अपने शरीर के लिए समय नहीं निकाल पाते जिसके कारण उन्हें अनेक कष्टों का सामना करना पड़ता है जैसे मोटापा, पेट का बढ़ना और शरीर में अत्यधिक चर्बी का बढ़ना आदि.

आज के समय में जब सबको हर काम तेज़ी और विश्वसनीय परिणाम के साथ चाहिए तो ऐसे में हम आपके लिए पतले होने के उपाय तथा कुछ घरेलू नुस्खे लाए हैं जिनको आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर के मोटापे और पेट बढ़ने जैसी बड़ी समस्याओं से निज़ात पाने में सफल होंगे.

पेट को कम करने के उपाय

  1. रोज़ सुबह शौचादि से निवृत होने के बाद गुनगुने पानी का सेवन करें. इससे पाचन क्षमता बढ़ती है और पेट जुड़े रोग भी समाप्त होते हैं. साथ ही चेहरे पर चमक भी आती है.
  2. भोजन में उबली सब्ज़ियों का उपयोग जितना ज़्यादा हो सके करें.
  3. दही और छाछ का सेवन अधिक मात्रा में करें पर ध्यान रहे इसमें चीनी का प्रयोग ना करें.
  4. लहसुन, हरी मिर्च और प्याज़ इन तीनों की चटनी बना कर भोजन के साथ प्रतिदिन सेवन करने से भी पेट की चर्बी कम होती है.
  5. मोटापे की सबसे मित्र है चीनी, यदि आप पतला होना चाहते हैं तो चीनी और चीनी से जुड़ी हर वास्तु को अपने भोजन से दूर कर दें, चीनी की जगह आप stevia powder का प्रयोग कर सकते हैं, जो कि प्राकृतिक शक्कर पदार्थ है और इसकी ख़ास बात यह है कि इसमें कैलोरी की मात्रा बिल्कुल नहीं होती.
  6. गेहूँ की रोटी खाने से परहेज़ रखें, गेहूँ के आटे के स्थान पर आप चने और जौ के आटे का प्रयोग कर सकते हैं.
  7. यदि आप भोजन में नमक की अधिक मात्रा पसंद करते हैं तो नमक का प्रयोग आपके मोटापे को और बढ़ावा देगा. अतः आप अपने भोजन में नमक की मात्रा बिल्कुल कम कर दें.
  8. खाना खाने के बाद रोज़ 10-15 मिनट घूमने का नियम बनायें. इससे खाना जल्दी पचता है, तथा पेट की अनचाही चर्बी भी कम होती है.
  9. पेट की चर्बी को घटाने में योगासन बहुत महत्वपूर्ण है, सुबह के समय योग करने से हमें अनेक लाभ प्राप्त होते हैं. हमारे पेट की चर्बी तो कम होती ही है साथ ही साथ मन प्रसन्न और खुश रहता है.
  10. ग्वार की पत्ती (Aloevera leaf) का जूस भी बहुत लाभकारी होता है. इस जूस का सेवन सुबह खाली पेट करने से पेट बीमारियों से मुक्त और अनचाही चर्बी को भी जला देता है.
  11. Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here