बादाम खाने के फायदे है कमाल के, नियमित रूप से सेवन करने पर मिलेंगे ये 4 लाभ

0
600
बादाम खाने के फायदे
बादाम खाने के फायदे

बादाम खाने के फायदे: बादाम ड्राई फ्रूट्स की एक किस्म है जिसे अंग्रेजी में आलमंड का नाम दिया गया है. यह खाने में मीठे और तीखे हो सकते हैं. इनमे से मीठे बादाम का इस्तेमाल खाने के लिए किया जाता है जबकि तीखे बादाम का इस्तेमाल तेल बनाने के लिए किया जाता है. बादाम खाने के फायदे (Badam khane ke fayde) अनेकों हैं. एक सेहतमंद शरीर के लिए बादाम को हेल्थी माना गया है. इसमें कईं प्रकार के मिनरल्स और न्यूट्रीशन पाए जाते हैं जो शरीर को रोगनिरोधी बनाते हैं. मस्तिष्क की कमजोरी दूर करने के लिए और यादाश्त को मजबूत बनाने के लिए अधिकतर डॉक्टर बादाम खाने की सलाह देते हैं. इस लेख में हम आपको बादाम खाने के फायदे और लाभ बताने जा रहे हैं, जिन्हें जान कर आप भी हैरत में आ जाएंगे.

बादाम खाने के फायदे (Badam khane ke fayde) बताने से पहले आपको बता दें कि बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और फोस्फोरस जैसे पौषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. बादाम का इस्तेमाल कईं प्रकार के व्यंजनों ख़ास कर खीर का स्वाद बढाने के लिए किया जाता है. बहुत से लोग कच्चे बादाम को भिगो कर खाना पसंद करते हैं, जिसके अनगिनत लाभ देखने को मिलते हैं.

बादाम खाने के फायदे (Badam Khane ke Fayde)

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बादाम का सेवन करना बेहद आवश्यक है. त्वचा के लिए बादाम एक वरदान समान माना गया है. बादाम खाने से हमारी याद करने की क्षमता दुगुनी होती है और दिमाग स्वस्थ रहता है. बादाम खाने के फायदे (Badam khane ke fayde) निम्नलिखित हैं-

दिल को रखे सेहतमंद

बादाम के फायदे (Badam khane ke fayde) दिल को सेहतमंद रखने के लिए उपयोगी हैं. एक शोध के दौरान यह बात साबित हो चुकी है कि जो लोग बादाम का नियमित रूप से सेवन करते हैं, उनमे हार्ट अटैक का खतरा 50 फ़ीसदी तक कम पाया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन ई एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं और दिल को बिमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं.

हड्डियाँ बनाये मजबूत

बादाम में कैल्शियम की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है. रिसर्च के अनुसार हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी तत्व है. ऐसे में बादाम खाने के फायदे (Badam khane ke fayde) आपकी हड्डियों की मजबूती और जोड़ों के दर्द से रक्षा करने के लिए काम आ सकते हैं. डॉक्टर्स के अनुसार बादाम खाने वाले लोगों में ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम हो जाता है. इसके इलावा यह दांतों को भी मजबूती प्रदान करने में सहायक हैं.

कैंसर के खतरे को करे कम

बादाम खाने के फायदे (Badam khane ke fayde) कैंसर जैसे घातक रोगों से बचाने में मददगार हैं. इनमे फाइबर की मात्रा काफी उच्च पाई जाती है जो हमारी पाचन प्रणाली को दरुस्त रखने में उपयोगी है. इसके इलावा यह शरीर में कोलोन कैंसर के खतरे को कम करता है.

गर्भवती स्त्री के लिए है रामबाण

एक गर्भवती स्त्री के लिए बादाम खाने के फायदे (Badam khane ke fayde) रामबाण माने गए हैं. इसके नियमित रूप से सेवन करने से बच्चे और माँ को जरूरी न्यूट्रीशन मिलता रहता है जिससे दोनों स्वस्थ रहते हैं.

यह भी पढ़ें : किशमिश खाने के फायदे

5 (100%) 2 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here