बारहवीं कॉमर्स के बाद क्या करें- 12 Commerce ke baad kya kare?

0
226
commerce ke baad kya kare
commerce ke baad kya kare

आज के इस महंगाई भरे दौर में रोज़गार के साधन इतने कम हो गए हैं कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ साथ ही अपने करियर के बारे में सोचना पड़ता है. ऐसे में बारहवीं कक्षा एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसके बाद हर स्टूडेंट की लाइफ पूरी तरह से बदल जाती है और वह अपने करियर को लेकर सीरियस हो जाता है. ऐसे में यदि आप कॉमर्स सेक्शन के विधार्थी हैं तो आपके मन में भी यह सवाल अवश्य ही घर बना चुका होगा कि आखिर 12 Commerce ke baad kya kare? हालाँकि यह सवाल दिखने में बेहद आसान लगता है लेकिन इसका जवाब हमारे भविष्य का चयन करता है. ऐसे में यदि हम बारहवीं के बाद सही स्ट्रीम का चुनाव करते हैं, तो ही हम आगे चल कर सफल हो सकते हैं.

हर छात्र बारहवीं के दौरान अपने आने वाले समय को लेकर चिंतित रहता है. ऐसे में यदि आप कॉमर्स को बारहवीं में चुने हुए हैं तो 12 Commerce ke baad kya kare, इसके बारे में जानना आपके लिए बेहद आवश्यक है. इस लेख में हम आपको बारहवीं कॉमर्स के बाद आने वाले आप्शनस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं और कामयाब हो सकते हैं.

बारहवीं कॉमर्स के बाद क्या करें – 12 Commerce Ke Baad Kya Kare?

बैचलर ऑफ़ कॉमर्स (B.com)

यदि आपने बारहवीं कक्षा में कॉमर्स स्ट्रीम रखी है और आप सोच रहे हैं कि 12 Commerce ke baad kya kare? तो बता दें कि बारहवीं के बाद आप बैचलर ऑफ़ कॉमर्स का चुनाव कर सकते हैं. यह तीन साल की एक ग्रेजुएट डिग्री है जो भविष्य में आपको अकाउंट और बिजनेस से जुड़े अच्छे ऑफर दिलवा सकती है. यदि आप इस डिग्री को अच्छे से पूर्ण करें तो आप किसी भी नेशनल या मल्टीनैशनल कंपनी में जॉब पा सकते हैं. आप चाहे तो इसके बाद आगे चल कर आप मास्टर्स भी कर सकते हैं.

बैचलर ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन्स (BBA)

BBA भी बैचलर ऑफ़ कॉमर्स की डिग्री की तरह ही तीन साल की बिजनेस डिग्री है. इसमें आप विभिन्न प्रकार के बिजनेस के बारे में स्टडी कर सकते हैं. इसमें बिजनेस मैनेजमेंट और ह्यूमन रिसोर्स के बारे में सबसे अधिक पढाया जाता है. इसलिए यदि आप 12 Commerce ke baad kya kare, सोच रहे हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है.

चार्टेड अकाउंटेंसी (CA)

हर कॉमर्स स्टूडेंट का यह सपना होता है कि वह एक ना एक दिन चार्टेड अकाउंटेंट की पोस्ट हासिल कर सके. इसके लिए कॉमर्स के बाद हर विद्यार्थी CA के विषय का चयन करता है. बहुत से लोग चार्टेड अकाउंटेंसी को अपनी ग्रेजुएशन ख़तम होने के बाद करना पसंद करते हैं. यदि आप 12 Commerce ke baad kya kare के विषय में सोच रहे हैं तो यह आपके लिए एक उत्तम कोर्स साबित हो सकता है जिससे आपको अच्छी सैलरी वाली नौकरी मिल सकती है.

इन सब विषयों के इलावा भी आप अपनी बारहवीं कॉमर्स के बाद बैचलर ऑफ़ होटल मैनेजमेंट, बैचलर को कंप्यूटर एप्लीकेशनस, ICSI कड़ी का चयन कर सकते हैं. यह सभी बारहवीं के बाद कॉमर्स के स्टूडेंट के लिए अच्छे विकल्प हैं.

यह भी पढ़ें : IAS ki Taiyari Kaise Kare

5 (100%) 3 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here