जानिए बालों को लम्बा करने और गिरने से रोकने के घरेलू उपाय

0
873
बालों को लम्बा करने के घरेलू उपाय

बालों को लम्बा करने के घरेलू उपाय

बालों को लम्बा करने के घरेलू उपाय : बाल सुंदरता का प्रतीक होता है दोस्तों, अक्सर जब भी हम लम्बे काले घने बालो वाले स्त्री या पुरुष को देखते है तो मन में एक ही सवाल होता है की पुराने लोग अपने बालो की देखभाल कैसे करते होंगे जो आज भी इनके बाल लम्बे, काले, और घने है हमारी आज की जीवन शैली कुछ समय पहले की जीवन शैली से बहुत अलग है आज की दौड़भाग जिंदगी में हम अपने स्वास्थ्य और शरीर पर ध्यान नहीं दे पा रहे है हर इंसान चाहे वो महिला हो या पुरुष सब सुन्दर दिखना चाहते है तो में आपको बताउंगी की घरेलू चीजों को लगाने से आप अपने बालो की देखभाल कैसे कर सकते है

दोस्तों यह जरुरी नहीं है की बालो की समस्या जैसे बालो का जड़ना, सफेद होना, रूखापन जैसी समस्या को एक्सपेंसिव ट्रीटमेंट से ही दूर कर सकते है बल्कि हम घर में ही बालो को लम्बा घना करने के घरेलू उपाय का प्रयोग कर सकते है.

बालों को गिरने से रोकने के घरेलू उपाय

प्याज का रस:- 3, ४ प्याज ले और उसे बारीक़ काट ले उसके बाद उसे किसी बर्तन में डालकर कुछ समय तक गैस पे रख दे उसके बाद उसे छान ले प्याज के छिलको को निकल ले और बचे पानी से सिर धोये एक घंटे बाद साफ पानी से बालो को धो ले साथ ही प्याज के सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है क्योंकि प्याज में फॉस्फोरिक एसिड होता है जो खून को शुद्ध करता है. यह बालों को लम्बा करने के घरेलू उपाय हैं.
जैतून का तेल:-जैतून के तेल में भरपूर विटामिन A होता है जो त्वचा को सेहतमंद बनाये रखता है और साथ ही बालो के लिए सबसे बढ़िया घरेलू उपाए है जैतून के तेल में शहद मिला के २० मिनट तक बालो में लगा के रखे उसके बाद उसे धो ले.
मेथी:- बालो को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें जरुरी पोषक तत्व देना जरुरी है मेथी को पीस ले और उसका पाउडर बना ले इसमें नारियल तेल या जैतून तेल मिला के बालो में ३० मिनट तक लगा के रखे और साफ पानी से धो ले आप शेम्पू की मदद से भी बालो को धो सकते है.
आंवला:- आंवला में भरपूर विटामिन C होता हे जो बालो की जड़ो को अच्छे से पोषण देता हे आंवला के जूस को सीधे अपने बालो में लगा सकते है और उंगलियों की मदद से मालिश करे आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो ले.
अच्छा खाये:- खाने पिने का ध्यान रखिये क्योंकि खाने-पिने की कमी से भी बाल गिरते है अपने आहार में ताजा सब्जी और फलो की मात्रा में वृद्धि करे ऑयली खाने को कम करे, साथ ही विटामिन डी भरपूर मात्रा में ले.
दही और निम्बू:- बालो को धोने से आधा घंटा पहले दही में निम्बू मिला ले और इस मिश्रण को बालों में लगाए इससे सूखने के बाद बालों को अच्छे से धो ले इससे बालो में चमक भी आएगी और जान भी बनी रहेगी

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here