छोटे से कमरे में करें मशरूम की खेती (Mushroom Ki Kheti) और कमाएं लाखों रुपए

0
359
मशरूम की खेती
मशरूम की खेती

आज के समय में किसानों की हालत किसी से छिपी नहीं है. बहुत से किसानों के पास आज भी अपना खुद का घर नहीं है और वह झुग्गियां बना कर जीने को मजबूर हैं. लेकिन देखा जाए तो इसके पीछे की वजह वह खुद ही है. दरअसल, किसान अपनी पारंपरिक खेती को छोड़ कर कुछ भी नया नहीं करना चाहता इसलिए वह हमेशा नाकामयाब ही रहता है. यदि किसान खेती करने के लिए तरीके जानने का प्रयास करे तो घाटे की खेती को भी मुनाफे की खेती में बदल सकता है. ऐसे में यदि आप भी खेतीबाड़ी के जरिये अच्छी कमाई करने के साधनों की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए मशरूम की खेती (Mushroom Ki Kheti) एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

मशरूम की खेती (Mushroom Ki Kheti) दिलाएगी आपको मुनाफ़ा

मशरूम को हिंदी भाषा में कुछ लोग खुम्बी के नाम से भी जानते हैं. जो लोग शाकाहारी हैं, उनके लिए मशरूम किसी अच्छी डाइट से कम नही हैं. मशरूम की खेती (Mushroom Ki Kheti) करना आजकल आम बात हो गई है. इनमे से यदि आप सबसे कम इंवेस्टमेंट की खेती के बारे में सोच रहे हैं तो बटन मशरूम की खेती आपके लिए अति उत्तम रहेगी. इस प्रकार की मशरूम की खेती (Mushroom Ki Kheti) किसी भी बंद कमरे या शेड में आसानी से की जा सकती है.

मशरूम की खेती (Mushroom Ki Kheti) है आज के किसान की पहली पसंद

मशरूम अपने फायदों और स्वास्थ्य लाभों के चलते लगातार पोपुलर होता जा रहा है जिसके कारण इसकी डिमांड मार्किट में काफी बढ़ चुकी है. ऐसे यदि आप पैसा कमाने के सपने देख रहे हैं तो मशरूम की खेती (Mushroom Ki Kheti) से अच्छी दूसरी कोई खेती नहीं हो सकती. आज के इस मॉडर्न समय में बहुत सारे किसान अपनी प्रांपरिक खेती को छोड़ कर मशरूम की खेती की और बढ़ रहे हैं. दरअसल, मशरूम की खेती करके कोई भी व्यक्ति कम समय में मोटी रकम कमा सकता है.

मशरूम की खेती (Mushroom Ki Kheti) के उपाय

मशरूम की खेती करना बेहद आसान है इसके लिए आपके पास एक छोटे कमरे जितनी जगह होनी चाहिए. मशरूम की खेती आप दो तरह से कर सकते हैं या तो अपनी कोई निजी कंपनी बना कर, या फिर यदि आपके पास खेत या खाली जगह है तो आप बंद कमरे की तरह उसे ढंक कर इसकी खेती (Mushroom Ki Kheti) से लाभ कमा सकते हैं.

मशरूम की खेती (Mushroom Ki Kheti) में होने वाला लाभ

यदि आप मशरूम की खेती करना चाहते हैं तो आपके पास एक जगह होना अनिवार्य है. इस जगह पर कीटनाशक दवाइयों का इस्तेमाल किया जाएगा इसके लिए इसके लिए आपका खर्च 10 हज़ार रुपए से 50 हज़ार रुपए तक का हो सकता है. वहीँ यदि आप इसकी खेती (Mushroom Ki Kheti) बड़े पैमाने पर करने के इच्छुक हैं तो आपके पास 1 लाख से लेकर 10 लाख रुपए तक का निवेश होना आवश्यक है. अब बात यदि इस खेती से होने वाले लाभ की करें तो हर साल विश्व भर में इस खेती के व्यापर में 12.9 फ़ीसदी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. ऐसे यदि आप 100 वर्गमीटर की ज़मीन पर इसकी खेती करते हैं तो इससे आपको एक से दस लाख तक का प्रॉफिट हो सकता है.
यह भी जानें:- अदरक की खेती

5 (100%) 4 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here