मोटापा कम करने के चार तरीके व्यायाम के बिना (Weight Loss without Exercise)

0
1014
मोटापा

मोटापा कम करने के चार तरीके  व्यायाम के बिना  (Weight Loss without Exercise)

मोटापा कम करे बिना व्यायाम के, दुबला शरीर का निर्माण अक्सर उच्च तीव्रता प्रशिक्षण से जुड़ा होता है. हालांकि, सच्चाई यह है कि जब भी आप जिम जाकर एक्सर्साइज़ नही मार पाते या फिर जोरदार प्रशिक्षण से गुज़रते हैं, तब भी आप दुबली मांसपेशियों का निर्माण कर सकते हैं. आपको सिर्फ कुछ आहार और अपनी जीवन शैली में बदलाव लाने की ज़रूरत है जो अच्छे आकार में आ जाएगी. चार प्रभावी तरीके जिससे आप कर सकते है अपना पेट कम-

अपने प्रोटीन सेवन में वृद्धि

प्रोटीन मांसपेशियों के लिए भवन खंड(building blocks) के रूप में कार्य करता है, और जब आप अपने आहार में उच्च प्रोटीन शामिल करते हैं, तो यह मोटापा कम करने और दुबली मांसपेशियों के निर्माण और उन्हे बनाए रखने में काफी मदद कर सकता है. मजबूत मांसपेशियों के निर्माण के अलावा, प्रोटीन भी स्नायुबंधन (supporting ligaments), टेनडन्स (tendons), और कई अन्य शरीर के ऊतकों का समर्थन करने में मदद करता है. अपने भोजन में प्रोटीन के अधिक आहार स्रोतों को शामिल करें और कार्बोहाइड्रेट को कम करें.

अपने चयापचय (Metabolism) को बढ़ाएं

दुबली मांसपेशियों को बनाने के लिए, यह जरूरी है कि आप किसी भी संग्रहीत वसा (Stored Fats) से छुटकारा पाएं. मोटापा कम करे, जिसमे वसा को जलाने का सबसे अच्छा तरीका चयापचय को बढ़ावा देने से कैलोरी (calories) जलने में बढ़ोतरी होती है. अपने आहार में ओमेगा -3 फैटी एसिड, फ्लेक्सीसेड तेल, अखरोट, हरी चाय, घंटी मिर्च जोड़ें और अंतर देखें.

तनाव को अलविदा कहो

यदि आप दुबले शरीर के बारे में गंभीर हैं, तो तनाव को अलविदा कहें. नाव भारोत्तोलन (weight gain), धीमी चयापचय, सुस्ती और कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के कारण तनाव होता है, जिसकी उपस्थिति आपके स्वास्थ्य लक्ष्यों को बाधित करती है, इसलिए तनाव से बचे मोटापा घटाइए.

5 (100%) 4 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here