लीवर मजबूत करने के उपाय है चमत्कारी, बिना किसी ऑपरेशन के कर सकते हैं उपयोग

0
271
लीवर मजबूत करने के उपाय
लीवर मजबूत करने के उपाय

लीवर मनुष्य शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. ऐसी मान्यता है कि लीवर पर ही पूरा मानव शरीर टिका हुआ है. क्यूंकि जब भी लीवर खराब होता है तो हमारा पाचन तंत्र बुरी तरह से प्रभावित होता है ऐसे में शरीर की रोगनिरोधी क्षमता खत्म हो जाती है और ढेरों बीमारियाँ हमें अपना शिकार बना लेती हैं. वहीँ लीवर मजबूत करने के उपाय अपना कर आप अपने पाचन तंत्र को दरुस्त रख सकते हैं. बता दें कि लीवर हमारे शरीर में भोजन पचाने में मददगार साबित होता है साथ ही यह शरीर में उर्जा भंडारण करके विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.

परंतु आज के इस भाग-दौड़ भरे समय में और खान-पान की बिगडती आदतों के चलते लीवर खराब होने की समस्या बनी रहती है. लेकिन यदि समय रहते लीवर को स्वस्थ्य नहीं किया गया तो यह हमारे लिए घातक अर्थात जानलेवा साबित हो सकता है. लीवर खराब होने से LDL और फैटी लीवर जैसे रोग होना आम बात है. लेकिन लीवर मजबूत करने के उपाय अपना कर आप इन रोगों से बच सकते हैं.

लीवर मजबूत करने के उपाय

आज के इस लेख में हम आपको लीवर दरुस्त रखने के लिए कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप अपने लीवर को मजबूत बना सकते हैं. लीवर मजबूत करने के उपाय निम्नलिखित हैं-

जैतून का तेल

लीवर मजबूत करने के उपाय में जैतून का तेल सबसे उत्तम माना गया है. लीवर को दरुस्त बनाने के लिए नाश्ते या लंच में जैतून के तेल से बने भोजन का सेवन करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प है. परंतु यदि आप जैतून के तेल का सेवन नहीं कर पा रहे हैं तो सिगरेट, शराब और तंबाकू जैसे पदार्थों से दूर रहें. क्यूंकि यह तीनों चीज़ें अच्छे लीवर की दुश्मन हैं.

आंवला का सेवन

आंवला को आयुर्वेद ग्रंथ में सबसे उत्तम पाचक माना गया है. लीवर मजबूत करने के उपाय में आंवला का स्थान दूसरा है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो ना केवल आपके लीवर को दरुस्त रखने में उपयोगी है बल्कि आपके बालों के झड़ने, त्वचा में निखार के लिए भी फायदेमंद है. आंवले में लीवर को मजबूत करने के सभी तत्व मौजूद होते हैं. इसलिए नियमित रूप से आंवला का सेवन अवश्य करें.

लौकी का जूस

लीवर को मजबूत करने के उपाय में लौकी का अहम किरदार है. लौकी का जूस पाचन तंत्र को दरुस्त रखता है और खराब लीवर को ठीक करता है. इसके लिए आपको लौकी के साथ साथ हल्दी, धनिया, नींबू, काला नमक और गिलोय की आवश्यकता होगी. इसका जूस तैयार करने के लिए आप सबसे पहले लौकी को अच्छे से छील लें और धनिया को ग्राइंड करके एक गिलास जूस निकाल लें. अब इसमें 1-1 चम्मच काला नमक, नींबू गिलोय और हल्दी मिला लें. इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पीने से आपका लीवर स्वस्थ रहेगा.

करेले का जूस

लीवर ठीक करने के लिए करेले का जूस रामबाण माना गया है. यह स्वाद में बेशक कड़वा होता है लेकिन लीवर को मजबूत करने के उपाय में सबसे कारगर है. रोज़ाना सुबह नाश्ते में एक गिलास करेले का जूस पीने से लीवर स्वस्थ रहता है.

यह भी पढ़ें: शुगर कम करने के उपाय

5 (100%) 2 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here