ये शहद खाने के तरीके अपना कर आप भी पा सकते हैं हर कमजोरी से छुटकारा

0
160
शहद खाने के तरीके
शहद खाने के तरीके

शहद खाने के तरीके: शहद को आम तौर पर मधु और हनी के नाम से जाना जाता है. यह खाने में जितना मीठा होता है, उतने ही बेहतरीन इसके फायदे होते हैं. गुणों से भरपूर शहद बच्चों से लेकर बूढ़े बुज़ुर्गों की पहली पसंद है. शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन बी, सी, लौह, मैगनीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम आदि पौषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे लिए स्वास्थ्यवर्धक अर्थात हेल्थी साबित हो सकते हैं. आयुर्वेद ग्रंथ में हर चीज़ को खाने का एक ख़ास समय और ख़ास तरीका बताया गया है. इससे मनुष्य को उस वस्तु से दुगुने लाभों की प्राप्ति होती है. इस लेख में हम आपको शहद खाने के तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप दुर्लभ लाभ कमा सकते हैं.

शहद खाने के तरीके जानने से पहले आपका यह जानना बेहद आवश्यक है कि शहद क्या है और इसके फायदे क्या क्या हो सकते हैं. तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि शहद हमे कुदरत की देन है जो मधु-मक्खियों के छत्तों से हमें प्राप्त होता है. इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्व वज़न घटाने में मददगार हैं. अधिकतर डॉक्टर्स सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद मिला कर पीने की सलाह देते हैं.

शहद खाने के तरीके एवं फायदे

आयुर्वेद ग्रंथ के अनुसार अलग अलग स्थानों पर लगने वाले छतों के शहद के गुण अलग-अलग होते हैं. शहद आँखों, हृदय, वात तथा रक्तचाप के लिए लाभकारी होता है. शहद खाने के तरीके एवं लाभ निम्नलिखित हैं-

दूध के साथ शहद

शहद खाने के तरीके कईं सारे हैं. इनमे से दूध के साथ शहद का सेवन सबसे उत्तम माना गया है. रात में सोने से पहले गर्म दूध में एक से दो चम्मच शहद मिला कर पीने से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है. इसके इलावा इस तरीके से शहद के सेवन से आपकी तंत्रिका कोशिकाओं को आराम मिलता है और पेट साफ़ रहता है.

बादाम के साथ शहद

बादाम और शहद के मिक्सचर को शहद खाने के तरीके की लिस्ट में सबसे सर्वश्रेष्ठ तरीका माना गया है. इसके लिए आप हर रोज़ एक बादाम सुबह पानी के गिलास में मिला कर गला लें. अब शाम होने पर इस बादाम का छिलका उतर कर घिस कर लेप उतार लें. अब इसे एक गिलास ठंडे दूध में शहद के साथ मिला कर घूँट-घूँट पीने से बलवीर्य की वृद्धि होती है.

प्याज़ के साथ शहद

प्याज़ में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. शहद खाने के तरीके की लिस्ट में प्याज का ज़िक्र दुसरे नंबर पर आता है. प्याज के रस के साथ शहद मिला कर खाने से फेफड़ों में जमा कफ़ निकल जाता है जोकि हिचकी एवं वमन में लाभ पहुंचाता है. इसके इलावा अदरक के साथ शहद मिला कर चाटने से आपको श्वास रोगों और खांसी से आराम मिल सकता है.

नींबू और शहद

नींबू और शहद का मेल शहद खाने के तरीके में से सबसे अधिक चर्चित हैं. दुनिया में अधिकतर लोग सुबह उठ कर खाली पेट नींबू के साथ शहद मिला कर पीते हैं. इससे उनका इम्यून सिस्टम ठीक रहता है और वज़न कंट्रोल में रहता है. जो लोग मोटापे से पीड़ित हैं, उनके लिए सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिला कर पीना लाभकारी साबित हो सकता है.

यह भी पढ़े: शुगर कम करने के उपाय

5 (100%) 5 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here