क्या आप जानना चाहते हैं कि शिमला में बर्फबारी कब होती है?

0
1226
शिमला में बर्फबारी

शिमला में बर्फबारी

जैसे की आप सब जानते है कि शिमला एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. शिमला में नवंबर से ही बर्फ पड़नी शुरू हो जाती है और शिमला में बर्फबारी देखने के लिए लोग दूर दूर से घूमने आते है. शिमला मे जब बर्फ पड़नी शुरू हो जाती है तो चारो तरफ सफ़ेद बर्फ की चादर बन जाती है, कई बार तो बर्फ इतनी ज्यादा पड जाती है कि सारे रास्ते भी बंद हो जाते है और कही दिनों तक रास्ते बंद रहते है. शिमला मे नवंबर, दिसंबर से लेकर जनवरी – फ़रवरी तक लगातार बर्फ़बारी होती है. ऐसे मौसम में लोग अधिकतर यहाँ घूमने आते है, और बर्फ का आनंद लेते है, कई बार दूर से आए हुए लोग को भारी बर्फबारी के कारण यहाँ कुछ दिनों तक रहना पड जाता है, पर लोग इस समय का बहुत आनंद लेते है. कई बार बर्फ इतनी ज्यादा पड जाती है कि लोगो का घर से बाहर निकलना मुशकिल हो जाता है. ऐसे समय में लोगो को थोड़ी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है.

शिमला आज का मौसम

शिमला में 4 से 5 फिट तक बर्फ पड़ना आम बात है. शिमला के आस-पास के इलाको मे भी काफी बर्फ पड़ती है जैसे कुफरी, नालदेहरा ऐसे कई इलाके है जहाँ कई दिनों तक बर्फ होती रहती है. ऐसे मे लोग बस बर्फ का आंनद लेते है. इन स्थानों पर बहुत अधिक बर्फ पड़ती हैं. और बर्फ के समय यहाँ कि खूबसूरती और भी बढ़ जाती हैं. और चारो तरफ का वातावरण और भी सुन्दर हो जाता हैं. शिमला की इसी खूबसूरती के कारण इसे पहाड़ो की रानी कहा जाता है. सफ़ेद बर्फ की चादर से शिमला की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है. ठण्ड के मौसम मे लोग दूर दूर से आकर मौसम का आनंद लेते है. ठण्ड के मौसम मे शिमला में घूमने का मजा ही कुछ और होता हैं.

शिमला के पर्यटन स्थल

कुफरी

शिमला के कुछ समय की दूरी पर ही कुफरी स्थित है. वहाँ तक बस या टैक्सी के द्वारा आसानी से जाया जा सकता हैं. यहाँ बर्फ बड़ी ही जल्दी पड़ जाती है. यहाँ का नजारा देखने लायक होता हैं. यह भी एक प्रसिद्ध दार्शनिक स्थान है.

नालदेहरा शिमला

नालदेहरा भी शिमला से कुछ ही समय की दूरी पर है. यहाँ भी बस या गाड़ी से पहुंच सकते हो. यहाँ भी शिमला जैसी बर्फ गिरती है. कई बार तो शिमला से भी अधिक बर्फ़बारी नालदेहरा में होती हैं. यहाँ भी भारी तागात मे लोग घूमने आते हैं. यह स्थान शिमला के बहुत पास में है, और यहाँ आप बर्फ का आनंद ले सकते है.

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here