शुगर कम करने के उपाय अपना कर आप भी रह सकते हैं स्वस्थ, जानिए कैसे

0
74
शुगर कम करने के उपाय
शुगर कम करने के उपाय

आज के समय में बिगड़े खान-पान की आदतों के चलते अधिकतर युवा मधुमेह और मोटापे जैसे रोगों से पीड़ित हैं. मधुमेह को आम बोल छाल की भाषा में हम डायबिटीज़ कहते हैं. इस रोग से पीड़ित व्यक्ति की जीवनशैली बुरी तरह से प्रभावित हो जाती है और उसके हर प्रकार के मुंह के स्वाद उससे छिन जाते हैं. ऐसे में यदि समय रहते शुगर कम करने के उपाय अपना लिए जाएं तो हम स्वस्थ रह सकते हैं. दरअसल, बहुत से लोग शुगर लेवल के अचानक बढने या घटने को मामूली समझ कर इग्नोर कर देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि आपकी छोटी सी अनदेखी भी आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है.

शुगर एक ऐसी बिमारी है जो हमे कमजोर बना देती है और अन्य बिमारियों से लड़ने की क्षमता को बुरी तरह से प्रभावित कर देती है. लेकिन यदि हम समय पर उचित उपाय एवं नुस्खे अपना लें तो इसको नियंत्रित किया जा सकता है. आज के इस लेख में हम आपको शुगर कम करने के उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप इस बीमारी के दुष परिणामों से बच सकते हैं.

शुगर कम करने के उपाय

बहुत से डॉ. शुगर का इलाज करने के लिए महंगी-महंगी दवाइयां देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इन दवाइयों के बिना भी खुद को ठीक कर सकते हैं? दरअसल, शुगर को नियंत्रित करने के लिए अब बहुत से घरेलू उपचार आ चुके हैं, जो आपको कुछ ही हफ़्तों में अच्छे परिणाम दे सकते हैं. शुगर कम करने के उपाय निम्नलिखित हैं-

करेले का जूस

यदि आप शुगर कम करने के उपाय खोज रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं. करेला एक ऐसी सब्जी है, जो भले ही स्वाद में कडवी होती है, लेकिन शुगर की बीमारी के लिए भगवान के वरदान की तरह साबित होती है. इसके लिए आप नियमित रूप से एक गिलास करेले का जूस सुबह खली पेट पीयें.

आंवला का रस

शुगर कम करने के उपाय में आंवला को सबसे उत्तम आयुर्वेदिक औषधि माना गया है. नियमित रूप से आंवला का जूस पीने से आप मधुमेह के खतरे को कम कर सकते हैं. इसके इलावा आंवला के 2-3 बीज निकाल कर उसका पेस्ट तैयार करके एक कपड़े में रस निकाल लें. अब इस रस का 1 कप रोज़ाना नाश्ते से पहले सेवन करें.

जामुन के पत्ते

शुगर कम करने के उपाय के तौर पर जामुन का फल और पत्ते भी कारागार साबित हो सकते हैं. आयुर्वेद में जामुन के पत्ते, बीज और बेर का इस्तेमाल शुगर को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है. इसके लिए आप जामुन के सूखे बीज लें और उन्हें अच्छे से पीस कर पानी के साथ दिन में 2 बार सेवन करें. इससे आपका मधुमेह ठीक हो जाएगा.

तुलसी से शुगर का इलाज

शुगर कम करने के उपाय में तुलसी भी मददगार सिद्ध हो सकती है. इसकी पत्तियों में मौजूद एंटी- ऑक्सीडेंट पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाते हैं. सुबह खाली पेट आप तुलसी के पत्ते चबाएं या फिर इसके रस का सेवन करें. ऐसा करने के कुछ ही महीनों में आपको शुगर से राहत मिलेगी.

यह भी जानें –फिट रहने के घरेलू उपाय

5 (100%) 3 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here