भुने चने खाने के फायदे हैं सेहत के लिए रामबाण

0
33
भुने चने खाने के फायदे
भुने चने खाने के फायदे

भुने चने खाने के फायदे: आज की इस भागा- दौड़ी भरी जिंदगी में हम इतने व्यस्त हो गए हैं कि अपनी सेहत पर ध्यान देना भूल ही चुके हैं. समय के अभाव के चलते हम ना तो ठीक से खाते हैं और नहीं अपना ख्याल रखते हैं. ऐसे में हमारा स्वास्थ्य कमजोर पड़ना आम बात है. इन सब चीज़ों के चलते भूने हुए चने आपका काम आसान कर सकते हैं. दरअसल, भुने चने खाने के फायदे अनमोल हैं. यह ना केवल खाने में स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि इनका हमारी सेहत में सुधार लाने में एक अहम रोल है. इस लेख में हम आपको भुने चने के फायदे बताने जा रहे हैं, जिसे जानना आपके लिए बेहद आवश्यक है.
भुने हुए चने छिलके के समेत आते हैं. लेकिन छिलके रहत भुने हुए चने खाने के फायदे आपके लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है. भुने हुए चनों को गरीबों का बादाम कहा जाता है. इनमे भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, आयरन, विटामिन और कैल्शियम जैसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक हैं.

भुने चने खाने के फायदे

भुने चने के फायदे अनेकों हो सकते हैं. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. हिमांशी शर्मा के अनुसार नियमित रूप से 50-60 ग्राम भुने चने खाने से सेहत दरुस्त रहती है. भुने हुए चने खाने के फायदे निम्नलिखित हैं-

वज़न घटाने में उपयोगी
भुने हुए चनों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. वहीँ दूसरी और इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन शरीर को एनर्जी प्रदान करता है. प्रतिदिन मुट्ठी भर भुने हुए चने खाने के फायदे बेहद आश्चर्यजनक हैं. इससे आपकी कैलोरी की मात्रा में कमी आएगी और वज़न अपने आप नियंत्रित होने लगेगा. बहुत से डॉ. मोटापा कम करने के लिए भुने हुए चने खाने का मशवरा देते हैं.

एनीमिया से दिलवाए राहत
भुने हुए चनों में आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है. ऐसे में शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए भुने हुए चने के फायदे आपके काम आ सकते हैं. इससे एनीमिया जैसे रोगों से राहत मिलती है. महिलाओं के लिए भुने हुए चने खाने फायदे मर्दों की तुलना में अधिक हैं. यह गर्भवती महिला में खून की कमी को कम करते हैं.

पाएं कब्ज़ से छुटकारा
आज कल के तेज़ मसाले भोजन को भले ही स्वादिष्ट बनाने में उपयोगी हैं लेकिन यह पेट में गड़बड़ पैदा करके कब्ज़ और बवासीर जैसे रोगों को जन्म देते हैं. भुने हुए चने खाने के फायदे कईं सारे हैं. लेकिन यदि आप कब्ज़ से परेशान हैं तो नियमित रूप से मुठी भर भुने हुए चने खाएं इससे आपकी कब्ज़ की समय बहुत जल्दी ख़तम हो जाएगी.

मधुमेह में फायदेमंद
जो लोग डायबिटीज़ अर्थात मधुमेह से पीड़ित हैं, उनके लिए भुने हुए चने खाने के फायदे किसी वरदान से कम नहीं हैं. यह शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को सोखित करते हैं जिससे शुगर लेवल में नियंत्रण बना रहता है. रात में सोने से पहले गर्म दूध के साथ भुने हुए चने चबा चबा कर खाएं, इससे श्वास नली से जुड़े अनेकों रोग ठीक हो जाते हैं.

5 (100%) 11 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here