Home टेक्नोलॉजी यूरोपियन यूनियन ने दिया गूगल को 2.4 अरब डॉलर के ज़ुर्माने के...

यूरोपियन यूनियन ने दिया गूगल को 2.4 अरब डॉलर के ज़ुर्माने के साथ बड़ा झटका

475
0
SHARE
यूरोपियन यूनियन
Google
यूरोपियन यूनियन ने दिया गूगल को 2.4 अरब डॉलर के ज़ुर्माने के साथ बड़ा झटका
5 (100%) 4 votes

यूरोपियन यूनियन ने गूगल पर 2.4 अरब डॉलर का ज़ुर्माना लगाया है. गूगल पर यह ज़ुर्माना गूगल सर्च के ज़रिए शॉपिंग सर्विस के लिए खुद को फायदा पहुंचाने के आरोप में लगाया गया है. इसके साथ ही गूगल को चेतावनी भी मिली है कि वह अपने प्रतिद्वंदियों के प्रति इस रवैये को 90 दिनों के भीतर खत्म कर दे. यूरोपियन यूनियन ने सीधे-सीधे गूगल से कहा है या तो गूगल अपनी एंटी कॉम्पीटीटिव प्रेक्टिस को बंद कर दे या फिर अपनी रोज़ होने वाली कमाई में से 5 फीसदी ज़ुर्माना दे. यूरोपियन यूनियन ने गूगल पर कड़ा रुख़ कसते हुए 60 दिन के अंदर जवाब भी माँगा है. हालाँकि, इस मामले में गूगल से अभी तक किसी भी प्रकार का कोई बयान नहीं आया है.

आख़िर क्या है यूरोपियन यूनियन के आरोप?

यूनियन ने गूगल पर आरोप लगाया है कि उसने सर्च रिज़ल्ट में अपनी ऑनलाइन शॉपिंग सर्विस को प्रमुखता दी है और उसे सर्च में पहले नंबर पर दिखाया है. दूसरी तरफ अपनी प्रतिद्वंदी साइट को रिज़ल्ट में बिल्कुल दरकिनार कर दिया है.

हम आपको बता दें कि गूगल की प्रतिद्वंदी अमरीका की कंज़्यूमर रिव्यू वेबसाइट येल्प, नियूज़ कॉर्प, ट्रिप एडवाइज़र, यूके की प्राइस कमपेरीज़न साइट फाउंडेम और लॉबीइंग ग्रुप फेयर सर्च जैसी कंपनियों ने गूगल के खिलाफ शिकायत दर्ज़ की थी. क्योंकि गूगल के इस तरह से कार्य करने से इन सभी बड़ी कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा था. और अब शिकायत करने के बाद 7 साल तक चली जाँच में गूगल पर ज़ुर्माना लगाया गया है.

आख़िर कितनी है गूगल की कमाई

गूगल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनीज़ में से एक है कभी किराए के गेराज़ से शुरू हुई यह वेबसाइट दुनियाभर में अपनी अलग-अलग सर्विसेस चला रही है. गूगल दुनियाभर के आईटी सेक्टर में बहुत महत्वता रखता है. 2013 में गूगल की आय $55,519,000,000 यूएस डॉलर थी.
एक सेकंड में गूगल लगभग 59660 रुपये कमाता है तथा यह कंपनी अपने सीईओ यानी सुंदर पिचाई को प्रति वर्ष $50 मिलियन वेतन के रूप में देती है.

LEAVE A REPLY