Home स्वास्थय क्या आपको भी है दिल से जुड़ी बीमारियां, तो हो जाइये सावधान...

क्या आपको भी है दिल से जुड़ी बीमारियां, तो हो जाइये सावधान How to Eat to Protect Your Heart

239
0
SHARE
How to Eat to Protect Your Heart
Protect Your Heart
क्या आपको भी है दिल से जुड़ी बीमारियां, तो हो जाइये सावधान How to Eat to Protect Your Heart
Rate this post

क्या आपको भी है दिल से जुड़ी बीमारियां, तो हो जाइये सावधान How to Eat to Protect Your Heart

दिल की बिमारियों से हर साल लाखो लोगो की मौत होती है, आज भारत में 90 प्रतिशत लोग ह्रदय रोग से पीड़ित है और मौत का मुख्य कारण है दूषित खानपान, मोटापा, हाईब्लड प्रेशर, डायबिटीज इत्यादि.
ज्यादातर लोगो को दिल से संबंधित बीमारियां होती है और इसके मुख्य लक्षण जैसे सांस बढ़ना, छाती में जलन होना, जल्दी थक जाना, और काफी पसीना आना.
How to Eat to Protect Your Heart इसके बचने के लिए क्या आपने भी वनस्पति तेल को इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है तो आप को सावधान होने की जरुरत है क्योंकि वनस्पति तेल भी दिल से जुड़ी बीमारियों को कम करने में बहुत मददगार नहीं है.

दिल की बीमारियों को कम करने के उपाय How to Eat to Protect Your Heart

सोयाबीन तेल:- सोयाबीन तेल विश्व भर में काफी मशहूर है सोया तेल हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है इसमें ओमेगा-3 फटी एसिड्स की मात्रा पाई जाती है यह हड्डियों का सही विकास करने के साथ त्वचा की सुरक्षा को बढ़ाता है और दिल की बीमारियों को कम करता है.

मक्का:- मक्का सेहत का खजाना है इसमें कैरोटिनायड विटामिन A पाया जाता है मक्का कैंसर को कम करता है और यह दिल के मरीजों के लिए बहुत ही अच्छा है.

जैतून तेल:- जैतून तेल में फटी एसिड पाया जाता है यह स्वास्थ्यवर्धक तेल है जो की कई तरह की बीमारियों को कम करने में लाभदायक है और ह्रदय रोग के खतरों को कम करता है.

शहद:- प्रतिदिन 1 चमच शहद खाये.

कच्चा लहसुन:- हर रोज कच्चा लहसुन खाली पेट खाये.

बादाम:- बादाम खाने से दिल और सेहत दोनों अच्छी रहती है इसमें विटामिन भरपूर मात्रा में पायी जाती है.

तनावमुक्त रहे:- तनावमुक्त रहे, हमेशा प्रसन्न रहने की आदत डाले, इससे ह्रदय रोग से बचा जा सकता है. प्रतिदिन जल्दी उठे और धीरे धीरे टहलने की आदत डाले और योगा करे (How to Eat to Protect Your Heart) .

LEAVE A REPLY