Home टेक्नोलॉजी नोकिया मोबाइल कंपनी ने की “शाओमी” और “Zeiss” के साथ साझेदारी

नोकिया मोबाइल कंपनी ने की “शाओमी” और “Zeiss” के साथ साझेदारी

617
0
SHARE
नोकिया मोबाइल
नोकिया मोबाइल
नोकिया मोबाइल कंपनी ने की “शाओमी” और “Zeiss” के साथ साझेदारी
5 (100%) 11 votes

नोकिया मोबाइल कंपनी ने हाल ही में अपने 4 नये फोन्स लॉंच किए हैं. जिनमे से नोकिया 3310, नोकिया 3, नोकिया 5, नोकिया 6, एंडराय्ड फोन्स हैं. नोकिया ने मार्केट में अपना पहले जैसा दबदबा कायम करने के लिए दो प्रमुख कंपनीज़ से हाथ मिलाया है. एक है “शाओमी” और दूसरी है “Zeiss”.

Surge S1 चिपसेट से लेस होंगे नोकिया मोबाइल

नोकिया-सर्ज
नोकिया-सर्ज

“शाओमी” कंपनी चीन की महशूर मोबाइल कंपनी है. जो अपने फोन्स में शक्तिशाली प्रोसेसर और कम कीमत में आम आदमी को उपलब्ध करवाने के लिए जाना जाता है.”शाओमी” कंपनी चीन के अलावा अन्य कई देशो में मोबाइल बेचता है. इस चीनी कंपनी की लोकप्रियता के कारण इसे “चीन का एप्पल” भी कहते हैं और अबतक 6 करोड़ से ज्यादा समार्टफोन्स बेच चुका है. शाओमी ने हाल ही में इसी साल अपना खुद का Surge S1 चिपसेट लॉन्च किया था और इस चिपसेट को आप शाओमी Mi 5c स्मार्टफोन में देख भी सकते हैं. नोकिया मोबाइल कंपनी अपने फोन विदेशी बाज़ार जैसे U.S में भी बेच सके. इसके लिए नोकिया ने शाओमी से साझेदारी की है. हालाँकि इस खबर को अधिकारिक तौर पर कुछ कहा नही गया है. हम लोगों को इस साझेदारी के बारे में जानने के लिए ज्यादा इंतेजार करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि चीन के एक लीक्स्टर ने वेइबो पर एक पोस्ट करके नोकिया और शाओमी के बीच हुई साझेदारी से पर्दा उठा दिया है.

शाओमी-सर्ज
शाओमी-सर्ज

अभी तक इन फोंस के बारे में कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है जिनमें ये चिपसेट नोकिया इस्तेमाल करेगा. प्राप्त जानकारी के अनुसार ऐसा माना जा रहा है कि नोकिया की ओर से जिन फोंस में ये चिपसेट शामिल किया जाएगा वह मिड-रेंज के होंगे क्योंकि ये चिपसेट भी मिड-रेंज में ही फ़ोंस में ही आते हैं. Surge S1 की बात करें तो यह एक ओक्टा-कोर प्रोसेसर है, जो 4जे कोर्टेक्स A53 कोर्स के साथ आता है, इसके अलावा इसकी क्लॉक स्पीड 2.2GHz और 1.4GHz के साथ आता है. इस चिपसेट के बैटरी लाइफ भी काफ़ी बेहतर है. इसके अलावा इसके साथ ARM का Mali-T860 GPU भी काम करता है और परफॉरमेंस बेंचमार्क के रिजल्ट के अनुसार Surge S1 की परफॉरमेंस क्वालकॉम के स्नेपड्रैगन 625 से काफ़ी बेहतर है.

नोकिया-शाओमी-सर्ज
नोकिया-शाओमी-सर्ज

नोकिया 8 बेहतर कैमरा क्वालिटी से होगा लैस

कार्ल-जीस
कार्ल-जीस

नोकिया मोबाइल कंपनी ने कैमरे का लेंस बनाने वाली कंपनी “Ziess” से साझेदारी की है. फिनलैंड कंपनी नोकिया स्मार्टफोन्स में “Ziess” कंपनी के लेंस का इस्तेमाल करेगा. आपको बता दें कि “Ziess” कंपनी बेहतरीन कैमरा क्वालिटी के लिए जानी जाती है. नोकिया के लिए स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल का कहना है कि इस साझेदारी का लक्ष्य यूजर्स को बेहतर कैमरा क्वालिटी प्रदान करना है. एचएमडी ग्लोबल के सीईओ “अर्तो नुम्मेला” ने कहा कि “हमारे चाहने वाले बेहतरीन स्मार्टफोन कैमरा से भी अधिक की इच्छा रखते हैं और वे ऐसी पिक्चर चाहते हैं जो न सिर्फ क्वालिटी में बेहतर हो बल्कि इसे रिडिफाइन भी कर सकें. Ziess के साथ मिलकर हम ये मुमकिन कर पाएँगे”. नोकिया कंपनी ने आधिकारिक घोषणा करते हुए बताया कि “नोकिया 8 में Zeiss लेंस लगाए जाएंगे, जिससे यूजर्स को बेहतर कैमरा क्वालिटी मिलेगी”.

नोकिया 8 फीचर्स

कार्ल जीस
Image Source: http://www.ninofilm.net

सूत्रों के अनुसार नोकिया 8 को स्क्रीन के आधार पर दो वेरिएंट में लॉन्च किया जा सकता है. पहले वेरिएंट में 5.2 इंच का डिस्प्ले और दूसरे वेरिएंट में 5.5 इंच का डिस्प्ले दिया जा सकता है. यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर से लैस हो सकता है. इसमें 4 जीबी और 6 जीबी रैम दी जाने की उम्मीद है. वहीं, स्टोरेज की बात करें तो नोकिया 8 में 128 जीबी और 256 जीबी के दो वेरिएंट में आ सकता है. खबरों की मानें तो नोकिया 8 के 5.2 इंच वाले वेरिएंट की कीमत 4000 युआन यानि लगभग 37,000 रुपये और 5.5 इंच वाले वेरिएंट की कीमत 4,500 युआन यानि लगभग 42,000 रुपये हो सकती है.

नोकिया-ऑफीस
नोकिया-ऑफीस

LEAVE A REPLY