Home मुख्य आकर्षण तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी

तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी

318
0
SHARE
Triple Talaq Case
Triple Talaq Case
तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी
5 (100%) 1 vote

Triple Talaq Case

Triple Talaq Case-मुसलमानों में तीन तलाक की प्रथा को अब खत्म कर दिया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक पर मंगलवार को फैसला सुनाया. देश में तीन तलाक पर चल रहे गतिरोध के बीच महत्वपूर्ण बात यह है कि पाकिस्तान समेत दुनिया के 20 देश से अधिक देशों में तीन तलाक पर बैन है.

सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों में से 3 जजों ने कहा, तीन तलाक किसी भी तरीके से सही नहीं है. और इस मामले में अब हमें कोई निष्कर्ष निकालना ही पड़ेगा. नरीमन, ललित और कुरियन ने बाकी के दो जजों जस्टिस नजीर, चीफ जस्टिस खेहर का विरोध करते हुए कहा कि तीन तलाक किसी भी रूप से सही नहीं है. कोर्ट ने कहा कि दुनिया के 20 देश से अधिक देशों में तीन तलाक पर बैन है तो भारत में ऐसा क्यों नहीं हो सकता.

20 देश से अधिक देशों में तीन तलाक पर बैन:

मिस्र ऐसा पहला देश है जहा पर यह नियम सबसे पहले लागु हुआ था. पाकिस्तान दुनिया का दूसरा ऐसा देश है जहां पर मुस्लिम लोगो कि संख्या सबसे ज्यादा है. सन 1961 से ट्रिपल तलाक पर प्रतिबंध लगा हुआ है. अल्जीरिया में भी मुस्लिम आबादी करीब 3.47 करोड़ से ज्यादा है. यहां पर भी तीन तलाक़ पर बैन है. बांग्लादेश भारत का पड़ोसी देश है और यहां पर भी सन 1971 से तीन तलाक़ पर बैन है. यहां पर मुस्लिम आबादी करीब 13.44 करोड़ है. और भी 20 देश ऐसे है जहां पर तीन तलाक़ बैन है.

मुस्लिम महिलाओं ने भी किया 3 तलाक़ का विरोध

मुस्लिम महिला ने भी 3 तलाक़ का खूब विरोध किया. बुहत सारी मुस्लिम महिलाये काफी समय से 3 तलाक़ कि शिकार हो चुकी थीं. बुहत सारी मुस्लिम महिलायों ने पीएम नरेंद्र मोदी को शुक्रिया अदा किया, और उन्होने कहा कि इसका सारा श्रेय पीएम नरेंद्र मोदी जी को जाता है.

इस नियम को खत्म करने के लिए मुस्लिम महिलाओं की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में दलीलें रखी गई जबकि कुछ लोगो ने इसे धार्मिक मसला बताते हुए इस पर सुनवाई न करने की मांग की थी. लेकिन उन लोगो कि एक न सुनी गयी और अब फेंसला महिलायों कि हक़ में है.

LEAVE A REPLY